नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2019 RCB vs SRH Match report: IPL 2019 का 54वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच बेंगलुरु में खेला गया। इस मुकाबले में बैंगलोर ने हैदराबाद को चार विकेट से मात देकर अपने आइपीएल 2019 के आखिरी मैच को जीतकर विजय विदाई ली है। 

इस मैच में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने कप्तान केन विलियमसन की तेजतर्रार फिफ्टी के दम पर 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 175 रन बनाए। उधर, 176 रन के लक्ष्य को आरसीबी ने 19.2 ओवर में 4 विकेट रहते हासिल कर लिया। 

इस मैच में हैदराबाद को हार मिली है। ऐसे में अब रविवार की रात को मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होने वाले मुकाबले के बाद तस्वीर साफ होगी कि कौन टीम प्लेऑफ में चौथा स्थान प्राप्त करेगी। अगर केकेआर उस मैच को जीत जाती है तो फिर केकेआर प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। अगर मुंबई के खिलाफ कोलकाता को हार मिलती है तो फिर हैदराबाद नेट रन रेट के हिसाब से आइपीएल 2019 का प्लेऑफ खेलेगी। 

बैंगलोर की पारी, हेटमायर और मान का अर्धशतक

176 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पहला झटका पहले ही ओवर में लगा। भुवनेश्वर कुमार के ओवर में पार्थिव पटेल बिना खाता खोले मनीष पांडे के हाथों कैच आउट हो गए। आरसीबी को दूसरा झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा। विराट कोहली 16 रन बनाकर खलील अहमद की गेंद पर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट हुए। तीसरे ही ओवर में भुवी ने एबी डिविलियर्स को भी पवेलियन भेज दिया। डिविलियर्स एक रन बनाकर मार्टिन गप्टिल को कैच दे बैठे। 

आरसीबी की ओर से शिमरोन हेटमायर ने अपने आइपीएल करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। हेटमायर ने हैदराबाद से दो-दो हाथ करते हुए 47 गेदों में 75 रन की पारी खेली। हेटमायर का विकेट राशिद खान और कैच विजय शंकर ने लिया। हेटमायर के अलावा गुरकीरत सिंह मान ने भी पचासा जड़ा। गुरकीरत मान 48 गेंदों में 65 रन बनाकर खलील अहमद की गेंद पर युसुफ पठान के हाथों कैच आउट हुए। आरसीबी का छठा विकेट वाशिंगटन सुंदर के रूप में गिरा। सुंदर बिना खाता खोले खलील अहमद का शिकार बने। बैंगलोर की ओर से उमेश यादव 9 और कोलिन डी ग्रैंडहोम 3 रन बनाकर नाबाद रहे। हैदराबाद की ओर से खलील अहमद को 3, भुवनेश्वर कुमार को 2 और राशिद खान को एक विकेट मिला।

हैदराबाद की तेज शुरुआत, फिर लगे झटके

सनराइजर्स हैदराबाद ने 4 ओवर में 44 रन बनाए। इसके बाद पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर रिद्धिमान साहा 20 रन बनाकर नवदीप सैनी की गेंद पर उमेश यादव के हाथों कैच आउट हुए। हैदराबाद को दूसरा झटका मार्टिन गप्टिल के रूप में लगा। मार्टिन गप्टिल वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर 30 रन बनाकर विराट कोहली के हाथों कैच आउट हुए। अपने पहले ही ओवर में वाशिंगटन सुंदर ने गप्टिल के बाद मनीष पांडे(09) को शिमरोन हेटमायर के हाथों कैच आउट कराकर हैदराबाद को तीसरा झटका दिया। हैदराबाद का चौथा विकेट विजय शंकर के रूप में गिरा। वाशिंगटन सुंदर ने विजय शंकर को 27 रन के निजी स्कोर पर डिग्रैंडहोम के हाथों कैच आउट कराया। 

हैदराबाद का पांचवां विकेट युजवेंद्र चहल ने चटकाया। युजवेंद्र चहल ने युसुफ पठान को 3 रन के निजी स्कोर पर उमेश यादव के हाथों कैच आउट कराया। छठे विकेट के तौर पर मोहम्मद नबी नवदीप सैनी की गेंद पर 4 रन बनाकर गुरकीरत मान के हथों कैच आउट हुए। कुलवंत खेजरोलिया ने हैदराबाद को सातवां झटका राशिद खान को 1 रन पर हेटमायर के हाथों कैच आउट कराकर दिया। हैदराबाद की ओर से कप्तान केन विलियमसन 70 और भुवनेश्वर कुमार 7 रन बनाकर नाबाद रहे। बैंगलोर की तरफ से वाशिंगटन सुंदर ने 3, नवदीप सैनी ने 2, युजवेंद्र चहल और कुलवंत खेजरोलिया ने एक-एक विकेट लिया। 

RCB में 3 और हैदराबाद में 1 बदलाव 

आइपीएल के 12वें सीजन के आखिरी मैच के लिए आरसीबी ने तीन बदलाव किए। वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद में अभिषेक शर्मा की जगह युसुफ पठान को मौका मिला। बैंगलोर में शिमरोन हेटमायर, कोलिन डी-ग्रैंडहोम और वाशिंगटन सुंदर को जगह मिली। 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की प्लेइंग इलेवन

पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), विराट कोहली(कप्तान), एबी डिविलियर्स, शिमरोन हेटमायर, कोलिन डी ग्रैंडहोम, गुरकीरत सिंह मान, वाशिंगटन सुंदर, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलवंत खेजरोलिया और युजवेंद्र चहल। 

सनराइजर्स हैदराबाद की प्लेइंग इलेवन

मार्टिन गप्टिल, रिद्धिमान साहा(विकेटकीपर), मनीष पांडे, केन विलियमसन(कप्तान), विजय शंकर, मोहम्मद नबी, युसुफ पठान, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, बसिल थंपी और खलील अहमद। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस