नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2019 RCB vs RR Match report: आइपीएल 2019 का 49वां मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में मेजबान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच-पांच ओवर के इस मैच में 5 ओवर में 7 विकेट खोकर 62 रन बनाए। वहीं, राजस्थान ने 63 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 3.2 ओवर में 1 विकेट खोकर 41 रन बनाए और इसके बाद जोरदार बारिश आ गई। इस तरह मैच शुरू नहीं हो सका और मैच बेनतीजा रहा। इस मैच के लिए बैंगलोर और राजस्थान को एक-एक अंक से संतुष्ट होना पड़ा। इस मैच के बाद बैंगलोर आइपीएल 2019 के प्लेऑफ की रेस से पूरी तरह बाहर हो गई।   

राजस्थान की पारी

राजस्थान की ओर से सलामी बल्लेबाज संजू सैमसन और लियाम लिविंगस्टोन ने टीम को अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने मिलकर 3 ओवर में 40 रन बनाए। हालांकि, युजवेंद्र चहल के ओवर की दूसरी गेंद पर संजू सैमसन पवन नेगी के हाथों कैच आउट हो गए। संजू सैमसन ने 13 गेंदों में 28 रन बनाए। वहीं, लिविंगस्टोन 7 गेंदों में 11 रन बनाकर नाबाद रहे। बैंगलोर की ओर से एकमात्र विकेट युजवेंद्र चहल को मिला।

बैंगलोर की पारी, श्रेयस गोपाल की हैट्रिक

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली 7 गेंदों में 25 रन बनाकर श्रेयस गोपाल का शिकार बने। विराट का कैच लियाम लिविंगस्टोन ने पकड़ा। इसके बाद दूसरी ही गेंद पर एबी डिविलियर्स 4 गेंदों में 10 रन बनाकर श्रेयस गोपाल की गेंद पर रियान पराग को कैच दे बैठे। इसके बाद श्रेयस गोपाल की हैट्रिक बॉल पर मार्कस स्टोइनिस कप्तान स्टीव स्मिथ को कैच दे बैठे। बैंगलोर को चौथा झटका गुरुकीरत सिंह(6) के रूप में लगा। रियान पराग ने गुरुकीरत  को लोमरोर के हाथों कैच आउट कराया।

बैंगलोर को पांचवां झटका पार्थिव पटेल(8) के रूप में लगा। पार्थिव पटेल जयदेव उनादकट की गेंद पर ओशेन थोमस के हाथों कैच आउट हुए। ओशेन थोमस ने आखिरी ओवर में हेनरिक क्लासेन और पवन नेगी को आउट किया। राजस्थान की ओर से श्रेयस गोपाल ने हैट्रिक यानी 3 विकेट लिए। ओशेन थोमस को दो, रियान पराग और जयदेव उनादकट को एक-एक विकेट मिला। श्रेयस गोपाल ने अपने ओवर की चौथी गेंद पर विराट कोहली, पांचवी पर एबी डिविलियर्स और छठी गेंद पर मार्कस स्टोइनिस को कैच आउट कराकर हैट्रिक पूरी की। 

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ का ये आइपीएल के 12वें सीजन का आखिरी मैच है। इस मैच के बाद स्टीव स्मिथ वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो जाएंगे। बैंगलुरु में तेज बारिश की वजह से मैच समय पर शुरू नहीं हो सका। ऐसे में राजस्थान और बैंगलोर के बीच मैच 5-5 ओवर का कराया जा रहा है।  

राजस्थान में 1 और बैंगलोर में 2 बदलाव

इस मुकाबले के लिए राजस्थान रॉयल्स ने एक बदलाव किया है। वहीं, आरसीबी 2 बदलावों के साथ उतरी है। राजस्थान ने एश्टन टर्नर की जगह  महिपाल लोमरोर को मौका दिया है। उधर, मेजबान आरसीबी ने पवन नेगी और कुलवंत खेजरोलिया को प्लेइंग इलेवन में जगह दी है।

बैंगलोर के पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है क्योंकि आरसीबी पहले ही आइपीएल 2019 के प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है। राजस्थान और बैंगलोर की आइपीएल 2019 की स्थिति की बात करें तो राजस्थान 10 अंकों के साथ सातवें और बैंगलोर 8 अंकों के साथ 8वें स्थान पर है। राजस्थान में इस समय जोफ्रा आर्चर, बेन स्टोक्स और जोस बटलर भी नहीं हैं। इसके बाद स्टीव स्मिथ के जाने से राजस्थान बहुत कमजोर टीम हो जाएगी।   

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की प्लेइंग इलेवन

पार्थिव पटेल(विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, हिनरिक क्लासेन, गुरकीरत सिंह मान, मार्कस स्टोइनिस, पवन नेगी, कुलवंत खेजरोलिया, उमेश यादव, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल। 

राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन

अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ (कप्तान),  लियाम लिविंगस्टोन, महिपाल लोमरोर, रियान पराग, स्टुअर्ट बिन्नी, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, ओशेन थोमस और वरुण आरोन।  

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप