Move to Jagran APP

IPL 2019 RCB vs MI: विराट अगर टीम में करें ये बदलाव तो मुंबई को हरा सकती है बैंगलोर!

बैंगलोर अपनी जीत का सफर कायम रखना चाहती है तो उसे टीम में कुछ बदलाव करने जरूरी हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 15 Apr 2019 12:52 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 12:52 PM (IST)
IPL 2019 RCB vs MI: विराट अगर टीम में करें ये बदलाव तो मुंबई को हरा सकती है बैंगलोर!
IPL 2019 RCB vs MI: विराट अगर टीम में करें ये बदलाव तो मुंबई को हरा सकती है बैंगलोर!

मुंबई, जेएनएन। आइपीएल-12 में सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मुकाबला मुंबई से होना है। इस सीजन का 31वां मैच मुंबई के वांखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपने पिछले मैच में बैंगलोर लगातार 6 मुकाबले हारने के बाद आखिरकार इस सीजन की पहली जीत दर्ज की। बैंगलोर ने मोहाली में पंजाब को 8 विकेट से हराया था। 

loksabha election banner

विराट ने टॉस जीतकर पंजाब को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था। पंजाब ने ओपनिंग पेयर ने 6.2 ओवर में पहले विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी कर टीम को बेहतरीन शुरुआत दी। क्रिस गेल की 64 गेंदों में 99 रन की तूफानी पारी की बदौलत मेजबान टीम ने 173-4 का अच्छा स्कोर खड़ा किया। बैंगलोर की तरफ से युजवेंद्र चहल (33/2), मोईन अली (1/19) और नवदीप सैनी (0/23) ने अच्छी गेंदबाजी की। वहीं सिराज अहमद और उमेश यादव ने काफी रन लुटाए।

174 रनों के लक्ष्य का पीछे करने उतरी बैंगलोर ने ओपनर पार्थिव पटेल का विकेट 19 रन पर ही गंवा दिया। लेकिन पहले झटके के बाद कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने पारी को संभाला और दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी हुई। बैंगलोर ने दोनों स्टार बल्लेबाजों की अर्धशतकीय पारियों और मार्कस स्टोईनिस की पारी की मदद से 19.2 ओवर में सिर्फ दो विकेट गंवाकर ही लक्ष्य हासिल कर लिया। 

विराट की कप्तानी में मुंबई इंडियंस के खिलाफ होने वाले मैच में आरसीबी के हौंसले बुलंद होंगे। लेकिन रोहित की कप्तानी वाली मुंबई के खिलाफ अगर बैंगलोर अपनी जीत का सफर कायम रखना चाहती है तो उसे टीम में कुछ बदलाव करने जरूरी हैं। 

मोहम्मद सिराज की जगह टिम साउदी

बैंगलोर की कई हार का कारण साफ तौर पर सिराज रहे हैं। उन्होंने कई अहम मौकों पर काफी रन लुटाए हैं। हालांकि, सिराज ने बैंगलोर के लिए खेलते हुए इस सीजन में 7 मैचों में 6 विकेट लिए हैं, लेकिन उनका इकॉनोमी रेट 9.47 का रहा है जो टीम के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है। पंजाब के खिलाफ पिछले मैच में जीत बैंगलोर की हुई लेकिन सिराज ने 4 ओवर में 54 रन लुटाए। मुंबई की बैटिंग लाइन-अप में बिग हिटर्स हैं जिनके खिलाफ सिराज को खिलाना कोहली के लिए महंगा साबित हो सकता है। सिराज की जगह टिम साउदी को मौका दिया जा सकता है। साउदी ने इससे पहले 2016 और 2017 के सीजन के लिए मुंबई के लिए खेल चुके हैं और डेथ ओवर्स में बैंगलोर के लिए कारगर साबित हो सकते हैं।

उमेश यादव की जगह नाथन कूल्टर नाइल

हमेशा से आरसीबी की गेंदबाजी उसकी कमजोर कड़ी रही है और इस बार भी कहानी अलग नहीं है। टूर्नामेंट में अंतिम पांच ओवरों में आरसीबी की सबसे खराब इकॉनमी है, ऐसे में यह आश्चर्यजनक है कि उन्होंने अनुभवी गेंदबाज़ टिम साउथी के साथ नाथन कूल्टर-नाइल को भी अभी तक नहीं आजमाया है। उमेश यादव और मोहम्मद सिराज अच्छे गेंदबाज हैं, लेकिन वे अंतिम ओवरों में काफी रन खर्च करते हैं और यही वजह है कि अगर बीच के ओवरों में गेंदबाजी करने वाले चहल के ओवेरों को हटा दें तो यह गेंदबाजी आक्रमण अब तक सफल नज़र नहीं आया है। ऐसे में कोहली को गेंदबाजी में कुछ बदलाव कर अंतिम ओवरों में खराब गेंदबाजी की समस्या को हल करने के लिए मुंबई के खिलाफ उमेश यादव की जगह नाथन कूल्टर-नाइल टीम में जरूर शामिल करना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.