Move to Jagran APP

IPL 2019 RCB vs SRH: सबसे कम उम्र के क्रिकेटर ने IPL में किया डेब्यू, जानिए इस नन्हें खिलाड़ी के बारे में

बैंगलोर की तरफ से हैदराबाद के खिलाफ इस खिलाड़ी ने आइपीएल में सबसे कम उम्र में अपना डेब्यू किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 31 Mar 2019 05:07 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2019 08:11 AM (IST)
IPL 2019 RCB vs SRH: सबसे कम उम्र के क्रिकेटर ने IPL में किया डेब्यू, जानिए इस नन्हें खिलाड़ी के बारे में
IPL 2019 RCB vs SRH: सबसे कम उम्र के क्रिकेटर ने IPL में किया डेब्यू, जानिए इस नन्हें खिलाड़ी के बारे में

 नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2019 आइपीएल के जरिए युवा प्रतिभाओं को लगातार मौका मिल रहा है। देश के कई युवा खिलाड़ी इस लीग में अच्छा प्रदर्शन करके ना सिर्फ अपनी प्रतिभा को साबित कर रहे हैं बल्कि भारतीय टीम में जगह बनाने में भी सफल हो रहे हैं। IPL 2019 में एक नए खिलाड़ी ने रॉयल चैलेंजर बेंगलौर (RCB) की तरफ से अपने आइपीएल करियर का आगाज किया। सबसे कमाल बात ये रही कि ये खिलाड़ी सबसे कम उम्र में आइपीएल खेलने वाला पहला खिलाड़ी बना। 

loksabha election banner

IPL में डेब्यू करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने प्रयास रे बर्मन

कोलकाता के प्रयास बर्मन आइपीएल इतिहास में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बन गए। प्रयास (Prayas Ray Barman) ने 16 वर्ष और 157 दिन की उम्र में बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए हैदराबाद (SRH) के खिलाफ अपने आइपीएल करियर का आगाज किया। प्रयास से पहले आइपीएल में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बांग्लादेश के मुजीब-उर-रहमान थे। उन्होंने 17 वर्ष 11 दिन की उम्र में अपना पहला आइपीएल मैच खेला था। वहीं तीसरे नंबर पर इस मामले में सरफराज अहमद हैं उन्होंने 17 वर्ष 177 दिन की उम्र IPL में डेब्यू किया था। आइपीएल में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले टॉप पांच खिलाड़ी ये हैं-

Youngest debutants in IPL:

-16y 157d Prayas Ray Barman

-17y 011d Mujeeb-ur-Rahman

-17y 177d Sarfaraz Khan

-17y 179d Pradeep Sangwan

-17y 199d Washington Sundar

कौन हैं प्रयास रे बर्मन

 25 अक्टूबर 2002 को जन्मे प्रयास बर्मन कोलकाता से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने बंगाल के लिए लिस्ट ए मैच में वर्ष 2018-19 विजय हजारे ट्रॉफी में 20 सितंबर 2018 को अपना डेब्यू किया। विजय हजारे ट्रॉफी के इस सीजन में वो बंगाल की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। इस टूर्नामेंट के नौ मैचों में उन्होंने 11 विकेट लिए थे। दिसंबर 2018 में IPL 2019 की नीलामी में प्रयास बर्मन को आरसीबी ने 1.5 करोड़ रुपये देकर खरीदा था। वर्ष 2018-19 सैयद मुस्ताक अली ट्रॉफी के जरिए उन्होंने 21 फरवरी 2019 को बंगाल के लिए टी 20 क्रिकेट में डेब्यू किया था। 

प्रयास का क्रिकेट करियर

प्रयास को उनकी प्रतिभा की वजह से काफी जल्दी ही आइपीएल में खेलने का मौका मिल गया। आरसीबी ने अपने तीसरे मैच में ही उसे अंतिम ग्यारह में शामिल कर लिया। प्रयास लेग ब्रेक गुगली फेंकते हैं और दाहिने हाथ से बल्लेबाजी भी करते हैं। उन्होंने अपने करियर में नौ लिस्ट ए मैचों में कुल 11 विकेट लिए हैं और उनका बेस्ट प्रदर्शन 20 रन देकर चार विकेट रहा है। वहीं उन्होंने चार टी 20 मैचों में अब तक चार विकेट लिए हैं और उनका बेस्ट प्रदर्शन 14 रन देकर चार विकेट रहा है। 

पहले आइपीएल में प्रयास का प्रदर्शन

बैंगलोर के लिए हैदराबाद के खिलाफ मैदान पर उतरे प्रयास का प्रदर्शन काफी खराब रहा। उन्होंने चार ओवर गेंदबाजी की जिसमें उन्होंने 14 की इकानॉमी रेट से कुल 56 रन लुटाए। प्रयास की कोशिश इस मैच में फेल रही और उन्हें कोई विकेट भी नहीं मिल पाया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.