नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 40वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को छह विकेट से हरा दिया। यह दिल्ली की इस सीजन की सातवीं जीत है, जिसके बाद वो प्वाइंट टेबल के टॉप पर पहुंच गई। मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर खेलते हुए 6 विकेट खोकर 191 रन बनाए। दिल्ली ने 192 रन का लक्ष्य 6 विकेट और 4 गेंद रहते हासिल कर लिया।

दिल्ली की ओर से रिषभ पंत ने 36 गेंद पर 78 रन की पारी खेली, इसके अलावा शिखर धवन (54) और पृथ्वी शॉ (42) ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। राजस्थान की ओर से अजिंक्य रहाणे ने शानदार नाबाद 105 रन बनाए। दिल्ली ने इस जीत के साथ प्ले ऑफ के लिए एक कदम और आगे बढ़ा दिया।

दिल्ली ऊपर तो बैंगलोर नीचे

प्वाइंट टेबल में दिल्ली कैपिटल्स 14 अंक के साथ टॉप पर है। वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स के भी 14 अंक हैं, लेकिन रन रेट की वजह से वो दूसरे नंबर पर है। तीसरे नंबर पर मौजूद मुंबई इंडियंस के 12 प्वाइंट हैं, इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद और किंग्स इलेवन पंजाब 10-10 अंक के साथ क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर लगातार अपने स्थान पर बनी हुई है। बैंगलोर की टीम निचले पायदान से हटने का नाम नहीं ले रही है। बैंगलोर से ऊपर राजस्थान है, लेकिन दोनों टीम के प्वाइंट बराबर हैं। इस आइपीएल की शानदार शुरुआत करने वाली कोलकता नाइट राइडर्स पिछले कुछ मैच हारने की वजह से आठ अंक के साथ छठे पायदान पर है। जैसे-जैसे आइपीएल आगे बढ़ेगा, वैसे-वैसे प्ले ऑफ की स्थिती साफ होती जाएगी।

ऑरेंज कैप पर डेविड वॉर्नर अब भी बरकरार

बैन हटने के बाद से ही ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वॉर्नर बेहतरीन फॉर्म में नजर आ रहे हैं। अब तक खेले कुल नौ मैच में वॉर्नर ने 148.56 की स्ट्राइक रेट से 517 रन बनाए हैं। उनके आस-पास भी कोई नहीं है। दूसरे नंबर पर मौजूद जॉनी बेयरस्टो के 445 रन हैं। इसके बाद क्रिस गेल, शिखर धवन और के एल राहुल तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। ऑरेंज कैप की रेस में सिर्फ दो भारतीय शामिल हैं।

पर्पल कैप की रेस में रबाडा के आस-पास कोई नहीं

दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलने वाले कागिसो रबाडा पर्पल कैप की रेस में सबसे ऊपर हैं। रबाडा ने 11 मैच में 7.83 की इकोनॉमी से अबतक 23 विकेट झटके हैं। दूसरे नंबर पर मौजूद इमरान ताहिर और रबाडा के बीच सात विकेट का अंतर है। ताहिर से ठीक नीचे 14 विकेट के साथ युजवेंद्र चहल हैं। चौथे स्थान पर युवा तेज गेंदबाज दीपक चाहर मौजूद हैं। दीपक ने अभी तक 13 विकेट लिए हैं। वहीं, 13 विकेट के साथ मोहम्मद शमी पांचवें स्थान पर हैं। पर्पल कैप की रेस में तीन भारतीय गेंदबाज शामिल हैं।

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप