नई दिल्ली, जेएनएन। CSK vs MI IPL 2019 चेन्नई और मुंबई के बीच आइपीएल के इस सीजन का 44वां मुकाबला एमए चिदंबरम स्टेडियम पर खेला गया। इस मैच में महेंद्र सिंह धौनी की जगह सुरेश रैना ने टीम की कप्तानी की, लेकिन उनकी अगुआई में चेन्नई को इस सीजन में दूसरी बार हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में मुंबई ने चेन्नई को 46 रन से हरा दिया। इस सीजन में चेन्नई और मुंबई के बीच दो मुकाबले हुए और दोनों में ही सीएसके को हार मिली। इससे पहले भी मुंबई ने चेन्नई को हराया था और अब फिर से सीएसके अपने ही मैदान पर मुंबई को हराने में कामयाब नहीं रही। वहीं रैना ने इस सीजन में दूसरी बार धौनी की गैरमौजूदगी में अपनी टीम की अगुआई की लेकिन वो जीतने में सफल नहीं रहे। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने इस सीजन में पहली बार अपनी टीम के लिए अर्धशतकीय पारी खेली और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

इस मुकाबले में रैना ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने कप्तान रोहित की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 155 रन बनाए। चेन्नई को जीत के लिए अब 156 रन बनाने थे, लेकिन ये टीम 17.4 ओवर में 109 रन पर सिमट गई। हालांकि इस हार के बावजूद अब भी अंक तालिक में चेन्नई पहले नंबर पर बनी हुई है वहीं मुंबई ने इस जीत के साथ अंक तालिक में दूसरे नंबर पर अपना कब्जा जमा लिया है। चेन्नई के अभी 16 अंक हैं जबकि मुंबई के 14 अंक हो गए हैं। दिल्ली के भी 14 अंक हैं लेकिन दशमलव गणना के आधार पर वो तीसरे नंबर पर खिसक गई है। 

चेन्नई के बल्लेबाजों का फ्लॉप शो

शेन वॉ टसन ने चेन्नई के लिए अच्छी शुरुआत की। उन्होंने पहले ओवर की दो गेंदों पर लगातार दो चौके से अपनी पारी की अच्छी शुरुआत की लेकिन दीप चहर की गेंद पर एक बार फिर से उन्होंने चौका लगाने की कोशिश की लेकिन शॉट फाइन लेग पर खड़े राहुल चहर को अपना कैच थमा बैठे और अपना विकेट गंवा दिया। मलिंगा को ये सफलता मिली। वॉटसन ने 8 रन बनाए। सुरेश रैना को हार्दिक पांड्या ने अपना शिकार बनाया। रैना सिर्फ दो रन बनाकर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच किए गए। अंबाती रायूडू इस मैच में अपना खाता भी नहीं खोल पाए और कृणाल पांड्या ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। कृणाल पांड्या ने मुंबई को चौथी सफलता दिलाई। उन्होंने केदार जाधव को छह रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया।

ध्रुव शौरी को अनुकूल राय ने पांच रन पर कैच आउट करवा दिया। ध्रुव का कैच राहुल चहर ने पकड़ा। विजय शंकर ने 38 रन की पारी खेली और वो बुमराह की गेंद पर वो सूर्यकुमार के हाथों लपके गए। ड्वेन ब्रावो ने अपनी टीम के लिए अच्छी कोशिश की लेकिन वो 17 गेंदों पर 20 रन बनाकर मलिंगा का शिकार बने। मलिंगा ने अपनी ही गेंद पर ब्रावो का कैच लपका। दीपक चहर को बुमराह ने शून्य पर कृणाल को हाथों कैच करवा कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। हरभजन सिंह एक रन बनाकर मलिंगा का तीसरा शिकार बने। भज्जी के कैच को हार्दिक पांड्या ने पकड़ा। मिचेल सैंटनर ने मलिंगा की गेंद पर अपना कैच पोलार्ड को थमा दिया। 

इस मुकाबले में मलिंगा ने चार, कृणाल पांडया व जसप्रीत बुमराह ने दो-दो जबकि हार्दिक पांड्या व अनुकूल राय ने एक-एक विकेट लिए। 

मुंबई की पारी, रोहित ने लगाया अर्धशतक

चेन्नई के खिलाफ पहली पारी में मुंबई ने अपना विकेट जल्दी ही गंवा दिया। मुंबई का पहला विकेट 24 रन के स्कोर पर गिरा। दीपक चहर ने चेन्नई को पहली सफलता डी कॉक को आउट कर दिला दी। डी कॉक ने 15 रन बनाए और दीपक की गेंद पर उनका कैच अंबाती रायुडू को पकड़ लिया। मुंबई का दूसरा विकेट 99 रन के स्कोर पर गिरा। लुईस का कैच सैंटनर की गेंद पर ड्वेन ब्रावो ने लपका। उन्होंने 30 गेंदों सा सामना करते हुए 32 रन बनाए। कृणाल पांड्या अपनी टीम के लिए अच्छी पारी नहीं खेल पाए। वो ताहिर की गेंद पर एक रन बनाकर मिचेल सैंटनर के हाथों लपके गए।

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में इस सीजन का पहला अर्धशतक लगाया। रोहित ने ये अर्धशतक इस लीग में 16 पारियों के बाद लगाया। उन्होंने 48 गेंदों पर 67 रन की पारी खेली। अपनी पारी में रोहित ने तीन छक्के व चार चौके लगाए। उनकी पारी का अंत मिचेल सैंटनर ने किया और रोहित का कैच विजय शंकर ने पकड़ लिया। हार्दिक पांड्या ने 23 रन और किरोन पोलार्ड ने 13 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम के स्कोर को 150 के पार पहुंचा दिया। हार्दिक और पोलार्ड के बीच पांचवें विकेट के लिए 22 गेंदों पर 33 रन की साझेदारी की। 

चेन्नई की तरफ से मिचेल सैंटनर ने दो विकेट और दीपक चहर व इमरान ताहिर ने एक-एक विकेट लिए। 

धौनी व जडेजा मैच से बाहर

चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की तबियत ठीक नहीं होने की वजह से मैच का हिस्सा नहीं थे। सीएसके ने इस मैच के लिए अपनी टीम में तीन बदलाव किए। धौनी, जडेजा व डूप्लेसिस की जगह टीम में ध्रुव शौरी, मुरली विजय व मिचेल सैंटनर को अंतिम ग्यारह में मौका दिया गया। मुंबई की टीम में दो बदलाव किए गए । बेन कटिंग और मयंक मार्केंडे की जगह मुंबई ने अंतिम ग्यारह में इविन लेविस व अनूकुल राय को मौका दिया गया। 

CSK की प्लेइंग इलेवन-

शेन वॉटसन, मुरली विजय, सुरेश रैना (कप्तान), अंबाती रायुडू, ध्रुव शौरी, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, मिचेल सैंटनर, दीपक चहर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर। 

MI की प्लेइंग इलेवन- 

क्विंटन डी कॉक, इविन लेविस, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, किरोन पोलार्ड, कृणाल पांड्या, अनुकूल राय, राहुल चहर, लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप