Move to Jagran APP

IPL 2019: डेविड वार्नर पर भारी पड़े रसेल, हैदराबाद के मुंह से छीन ली जीत

रसेल की तूफानी पारी के दम पर कोलकाता ने अपने पहले मैच में शानदार जीत दर्ज की।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 09:29 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 12:03 AM (IST)
IPL 2019: डेविड वार्नर पर भारी पड़े रसेल, हैदराबाद के मुंह से छीन ली जीत
IPL 2019: डेविड वार्नर पर भारी पड़े रसेल, हैदराबाद के मुंह से छीन ली जीत

विशाल श्रेष्ठ, कोलकाता। पहले ईडन की बत्तियां गुल हुईं, फिर आंद्रे रसेल ने सनराइजर्स हैदराबाद की बत्तियां गुल कर दीं। कैरेबियाई ऑलराउंडर के सुपर कैमियो की बदौलत कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने रविवार को अपने घरेलू मैदान पर सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हराकर आइपीएल-12 में शानदार आगाज किया। 182 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम को आखिरी दो ओवरों में जीत के लिए 34 रनों की जरूरत थी।

loksabha election banner

गेंदबाजी करने मेहमान टीम के नए नवेले कप्तान एवं डेथ ओवरों के माहिर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार आए थे। रसेल ने उनकी गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाकर मैच का रुख मोड़ दिया। रही-सही कसर आखिरी ओवर में युवा तुर्क शुभमन गिल (नाबाद 18) ने शाकिब अल हसन की गेंदों पर दो छक्के जड़कर पूरी कर दी। रसेल ने महज 19 गेंदों में नाबाद 49 रनों की पारी खेली, जिसमें चार चौके और चार छक्के शामिल रहे। इससे पहले सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरे नीतीश राणा (68) ने भी हालात के मुताबिक पारी खेल टीम की नैया खेवी। राणा की पारी में आठ चौके और तीन छक्के शामिल रहे। राणा-रसेल की शानदार पारियों के बीच क्रिकेट में वापसी कर रहे डेविड वार्नर की 85 रनों की जबर्दस्त पारी बेकार चली गई। कोलकाता ने दो गेंद शेष रहते चार विकेट पर 183 रन बनाकर जीत हासिल की। रसेल ने वार्नर और यूसुफ पठान जैसे दो अहम विकेट भी झटके।

अंग्रेजी में कहावत है 'फॉर्म इज टेंपररी, क्लास इज परमानेंट।' आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर इसकी शानदार मिसाल हैं, बल्कि वह तो इससे एक कदम आगे ही निकले। एक साल क्रिकेट से दूर रहने के बावजूद उनकी आक्रामकता में जरा भी कमी नहीं दिखी। गेंद से छेड़खानी के मामले में 'वनवास' काटकर लौटे वार्नर ने गेंदबाजों की धुनाई करनी शुरू कर दी। सत्र के अपने पहले मैच में उन्होंने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 53 गेंदों पर नौ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 85 रनों की आतिशी पारी खेली।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने का न्योता पाकर मैदान पर उतरी हैदराबादी टीम को वार्नर और जॉनी बेयरस्टो (39) की ऑस्ट्रेलियाई-इंग्लिश जोड़ी ने जबर्दस्त शुरुआत दिलाई। इस नई सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 77 गेंदों पर 118 रन जोड़े, जो आइपीएल-12 की पहली शतकीय साझेदारी भी है। वार्नर ने मैच का दूसरा ओवर डालने आए पीयूष चावला की लगातार दो गेंदों पर चौके लगाकर अपने खतरनाक इरादे जाहिर कर दिए थे। सुनील नरेन के साथ भी उन्होंने ऐसा ही सलूक किया। उन्होंने आलराउंडर आंद्रे रसेल को भी नहीं बख्शा। रसेल की गेंद पर थर्ड मैन के ऊपर से छक्का लगाकर उन्होंने 31 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया। तेजी से शतक की तरफ बढ़ रहे वार्नर का विकेट आखिरकार रसेल ने ही झटका। रसेल की गेंद पर कवर पर रॉबिन उथप्पा ने उनका शानदार कैच लपका। इस साल टीम से जुड़े विजय शंकर ने भी 24 गेंदों पर धुआंधार 40 रन बनाए।

अच्छी नहीं रही थी कोलकाता की शुरुआत : कोलकाता की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन (07) को शाकिब ने सस्ते में निपटा दिया। इसके बाद नीतिश ने रॉबिन उथप्पा (35) के साथ पारी को संभाला। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए 58 गेंदों पर 80 रनों की अहम साझेदारी निभाई। कप्तान दिनेश कार्तिक (02) सस्ते में चलते बने।

जब लाइट बन गई थी विलेन : मैच आखिरी पांच ओवरो में काफी रोमांचक हो चला था। क्रीज पर जमे-जमाए नीतीश राणा और रसेल जैसे विस्फोटक बल्लेबाज थे। राशिद खान 16वें ओवर की तीसरी गेंद डालने ही जा रहे थे कि अंपायर ने उन्हें रोक दिया। उस समय राणा स्ट्राइकिंग एंड पर थे। अंपायर ने बत्ती गुल देख स्ट्रैटेजिक टाइमआउट घोषित कर दिया। 11 मिनट बाद जब बत्तियां फिर से जलीं तो राणा शायद लय खो चुके थे और राशिद ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। इसके बाद रसेल का सुपर शो शुरू हुआ, जो कोलकाता को जीत दिलाने तक जारी रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.