नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2019 KKR vs RR Match Report: कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए आइपीएल 2019 के 43वें मैच में मेजबान कोलकाता नाइट राइडर्स को हार मिली है। रोमांचक मैच में राजस्थान ने तीन विकेट से जीत हासिल कर ली है। इस मैच में राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले खेलते हुए कोलकाता ने कप्तान दिनेश कार्तिक की नाबाद 97 रन की पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 175 रन बनाए। राजस्थान ने 176 का टारगेट 19.2 ओवर में 3 विकेट रहते हासिल कर लिया।

इस मैच में राजस्थान की ओर से रियान पराग ने शानदार बल्लेबाजी की। हालांकि, रियान मैच को जिताने से पहले हिट विकेट आउट हो गए। रियान पराग ने इस मैच में 31 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौके और 2 छ्क्कों की मदद से 47 रन बनाकर आउट हुए। इस मैच में मिली हार के बाद कोलकाता इस सीजन में लगातार 6 मैच हार गई है। आइपीएल 2019 की अंकतालिका की बात करें तो राजस्थान आठवें से सातवें पायदान पर पहुंच गई है। वहीं, कोलकाता छठे स्थान पर है। इस मैच के लिए वरुण एरोन को मैन ऑफ द मैच अवार्ड मिला।  

राजस्थान की पारी पर केकेआर भारी

राजस्थान को पहला झटका अजिंक्य रहाणे के रूप में लगा। अजिंक्य रहाणे सुनील नरेन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। रहाणे ने इस पारी में 21 गेंदों में 34 रन बनाए। राजस्थान ने दूसरा विकेट संजू सैमसन के रूप में खोया। संजू सैमसन 22 रन बनाकर पीयुष चावला की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। राजस्थान को तीसरा झटका कप्तान स्टीव स्मिथ के तौर पर लगा। स्मिथ 2 रन बनाकर सुनील नरेन की बॉल पर बोल्ड हो गए। आइपीएल 2019 का अपना आखिरी मैच खेलने वाले इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स इस मैच भी फेल साबित हुए। बेन स्टोक्स 11 रन बनाकर पीयुष चावला की गेंद पर आंद्रे रसेल को कैच दे बैठे। RR को पांचवां झटका स्टुअर्ट बिन्नी के रूप में लगा। बिन्नी 11 रन बनाकर पीयुष चावला का शिकार बने। श्रेयस गोपाल का विकेट राजस्थान की पारी के लिए छठा झटका था। गोपाल ने 9 गेंदों में 18 रन बनाए। श्रेयस गोपाल को प्रसिद्ध कृष्णा ने शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराया। राजस्थान का सातवां विकेट रियान पराग के रूप में गिरा। रियान पराग 47 रन बनाकर आंद्रे रसेल की गेंद पर हिट विकेट आउट हुए। राजस्थान की तरफ से जोफ्रा आर्चर 12 गेंदों में 2 चौके और 2 छक्के की मदद से मैच जिताऊ 27 रन बनाकर नाबाद रहे। कोलकाता की ओर से पीयुष चावला को 3, सुनील नरेन को दो, आंद्रे रसेल और प्रसिद्ध कृष्णा को एक-एक विकेट मिला। 

कप्तान कार्तिक ने खेली कप्तानी पारी, शतक से चूके

राजस्थान के खिलाफ कोलकाता की शुरुआत बहुत ही निराश करने वाली रही। तेज गेंदबाज वरुण एरोन ने अपने पहले ही ओवर में अच्छी फॉर्म में चल रहे क्रिस लिन को क्लीन बोल्ड कर दिया। वरुण की ये गेंद 140.9 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से फेंकी गई थी। लिन का जिस वक्त विकेट गिरा उस वक्त टीम का स्कोर शून्य रन था। कोलकाता का दूसरा विकेट शुभमन गिल के तौर पर गिरा और उन्हें वरुण एरोन ने क्लीन  बोल्ड कर दिया। शुभमन गिल ने 14 गेंदों पर 14 रन बनाए। नीतिश राणा का इस मैच में सफर 21 रन पर ही खत्म हो गया। 26 गेंदों का सामना करते हुए नीतिश श्रेयस गोपाल का शिकार बने। उनका कैच वरुण एरोन ने लपका। सुनील नरेन 11 रन बनाकर रन आउट हो गए। इस मैच में अपनी फिटनेस से जूझ रहे आंद्रे रसेल का तूफान मैदान पर नहीं दिखा। वो ओशेन थॉमस की गेंद पर 14 रन बनाकर अपना कैच रेयान प्रयाग को दे बैठे। कार्लोस ब्रेथवेट का बेहतरीन कैच अजिंक्य रहाणे ने पकड़ा। ब्रेथवेट ने तीन गेंदों पर पांच रन की पारी खेली। कप्तान दिनेश कार्तिक ने कप्तानी पारी खेलते हुए इस मैच में 50 गेंदों पर नाबाद 97 रन की पारी खेली वहीं रिंकू सिंह भी तीन रन बनाकर नाबाद रहे। राजस्थान की तरफ से वरुण एरोन ने दो जबकि थॉमस, श्रेयस गोपाल व जयदेव उनादकट ने एक-एक सफलता हासिल की। 

राजस्थान और कोलकाता में दो-दो बदलाव

राजस्थान रॉयल्स के लिए वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज ओशेन थोमस आइपीएल 2019 में अपना डेब्यू किया। ओशेन थोमस को फ्लॉफ एश्टन टर्नर की जगह टीम में जगह मिली। इसके अलावा धवल कुलकर्णी की जगह वरुण आरोन को खेलने का मौका मिला। उधर, कोलकाता में केसी करियप्पा की जगह प्रसिद्ध कृष्णा और  हैरी गर्नी की जगह कार्लोस ब्रैथवेट को इस मैच में अंतिम ग्यारह में जगह मिली।    

कोलकाता की प्लेइंग इलेवन

क्रिस लिन, सुनील नरेन, रिंकू सिंह, शुभमन गिल, नितीश राणा, दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, पीयुष चावला, कुलदीप यादव, यारा पृथ्वीराज और प्रसिद्ध कृष्णा।

राजस्थान की प्लेइंग इलेवन 

स्टीव स्मिथ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, ओशैन थोमस, स्टुअर्ट बिन्नी, रियान पराग, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट और वरुण आरोन।

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप