नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल के 12वें सीजन में आज फाइनल में जगह बनाने के लिए आखिरी जंग होगी। विशाखापट्टनम के मैदान पर महेंद्र सिंह धौनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स और श्रेयस अय्यर की अगुवाई वाली दिल्ली कैपिटल्स आमने-सामने होंगी। इस मैच में जो टीम जीत दर्ज करेगी उसे फाइनल में जगह मिलेगी जहां उसके सामने मुंबई इंडियंस की कड़ी चुनौती होगी। जबकि हारने वाली टीम का सफर वहीं खत्म हो जाएगा। चेन्नई के खिलाफ जीत दर्ज कर दिल्ली की टीम आइपीएल का इतिहास बदलना चाहेगी। वहीं दूसरी ओर तीन बार की चैंपियन चेन्नई चौथी बार आइपीएल ट्रॉफी हासिल करना चाहेगी। 

साल 2012 से दिल्ली का आइपीएल में यह अब तक का बेस्ट परफॉर्मेंस है। इस सीजन में दिल्ली अपने नेट रनरेट की वजह से वह तीसरे स्थान पर खिसक गई। एलीमिनेटर में हैदराबाद को हराकर दिल्ली ने आइपीएल में पहली बार एलीमिनेटर मैच में जीत दर्ज की।   

चेन्नई ने आइपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार दूसरा क्वालीफायर मैच खेला है। आज होने वाला मैच चेन्नई का आइपीएल में चौथा दूसरा क्वालीफायर मुकाबला होगा। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली कैपिटल्स दूसरी बार दूसरा क्वालीफायर मैच खेलेगी। एक नजर डालते हैं अब तक हुए दूसरे क्वालीफायर के मजेदार आंकड़ों पर:

1. दूसरे क्वालीफायर में अब तक सबसे सफल विकेटकीपर दिनेश कार्तिक हैं। कार्तिक ने विकेट के पीछे से कुल 4 बल्लेबाजों को चलता किया है। दो बार केकेआर, एक बार बैंगलोर और एक बार गुजरात लायंस की तरफ से खेलते हुए कार्तिक ने यह उपलब्धि हासिल की है।  

2. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से दूसरे क्वालीफायर खलते हुए क्रिस गेल कुल 130 रन बनाए हैं। जो कि सबसे बड़ा कुल व्यक्तिगत स्कोर है।

3. वहीं अगर फील्डिंग की बात हो तो सुरेश रैना के नाम दूसरे क्वालीफायर में सबसे ज्यादा कैच हैं। रैना ने कुल 4 कैच लिए हैं।

4. आइपीएल 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए वीरेंद्र सहवाग ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 122 रन की तूफानी पारी खेलते हुए दूसरे क्वालीफायर का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाया।

5. दूसरे क्वालीफायर में अब तक दो ही शतक लगे हैं। एक वीरेंद्र सहवाग (122) ने लगाया जबकि दूसरा मुरली विजय ने दिल्ली के खिलाफ CSK के लिए खेलते हुए 2012 में 113 की पारी खेली थी।

6. आइपीएल 2014 में दूसरे क्वालीफायर में खेलते हुए KXIP ने CSK के खिलाफ 226/6 का स्कोर खड़ा किया था। जो दूसरे क्वालीफायर का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है।

7. साल 2017 में KKR ने MI को 107 के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया था जो, दूसरे क्वालीफायर का अब तक का न्यूनतम स्कोर है।

8. दूसरे क्वालीफायर में अभी तक सात अर्धशतक, 94 छक्के लग चुके हैं। गेल और सहवाग ने सबसे ज्यादा 8 छक्के लगाए हैं। जबकि मुरली विजय और सुरेश रैना के नाम 15 चौके हैं। 

9. दूसरे क्वालीफायर में सबसे ज्यादा विकेट आशीष नेहरा (चेन्नई) और आर. अश्विन (चेन्नई) के नाम हैं। दोनों ने कुल 5 विकेट लिए हैं।

10. दूसरे क्वालीफायर में अब तक की बेस्ट गेंदबाजी परफॉर्मेंस कर्ण शर्मा की रही है। 2017 में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए कर्ण ने केकेआर के खिलाफ 16 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस