नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल सीजन 12 का फाइनल मुकाबला रविवार 12 मई को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच खेला जाना है। यह महा-मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। चेन्नई सुपर किंग्स ने आइपीएल के 10 टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है और वह रिकॉर्ड आठ बार फाइनल में पहुंचने में सफल रही है। चेन्नई 2008, 2010, 2011, 2012, 2013, 2015, 2018 और फिर 2019 में फाइनल में पहुंची। इनमें से तीन बार वह चैंपियन बनने में सफल रही। वहीं मुंबई इंडियंस पांचवीं बार फाइनल में पहुंची है। 2010 से लेकर 2013 तक लगातार फाइनल में जगह बनाने का रिकॉर्ड चेन्नई के नाम है। आइपीएल में यह चौथा अवसर होगा जब एक बार फिर मुंबई और चेन्नई फाइनल में आमने-सामने होंगे। हम बता रहे हैं आइपीएल फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स के बेमिसाल आकड़ों के बारे में: 

गेंदबाजी के आंकड़े

1. ड्वेन ब्रावो द्वारा लिए गए 9 विकेट आइपीएल फाइनल में सीएसके के खिलाड़ी द्वारा लिए गए सबसे अधिक विकेट हैं। 

2. आइपीएल 2013 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ ड्वेन ब्रावो ने फाइनल में 42 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे। जो IPL फाइनल में CSK खिलाड़ी द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है।   

बल्लेबाजी के आंकड़े 

3. 2018 में शेन वॉटसन ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फाइनल में खेलते हुए 117 की नाबाद पारी खेली थी। जो फाइनल में चेन्नई के किसी भी खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है। साथ ही वॉटसन अकेले ऐसे चेन्नई के खिलाड़ी हैं जिन्होंने फाइनल में शतक जड़ा हो।  

4. सुरेश रैना चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से आइपीएल फाइनल के सबसे सफल बल्लेबाज हैं। रैना फाइनल मुकाबलों में खेलते हुए अब तक कुल 241 रन बना चुके हैं। 

5. चेन्नई की ओर से सुरेश रैना और माइकल हस्सी ने फाइनल में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाए हैं। इन दोनों के नाम आइपीएल फाइनल में कुल दो-दो अर्धशतक हैं।   

6. सुरेश रैना आइपील फाइनल में अभी तक 13 छक्के लगा चुके हैं। चेन्नई का कोई भी खिलाड़ी अभी तक इतने छक्के नहीं लगा सका है। वहीं चौकों के मामले में भी सुरेश रैना का जवाब नहीं है। रैना के नाम फाइनल में कुल 13 चौके हैं, जो एक सीएसके खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा चौके हैं।  

7. चेन्नई सुपर किंग्स ने 2011 के सीजन के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 205/5 का स्कोर बनाया था। जो आइपीएल में CSK का अब तक का सबसे बड़ा टीम स्कोर है। वहीं साल 2013 में मुंबई के खिलाफ चेन्नई 125/9 का स्कोर ही बना सकी थी, जो इनका अब तक का न्यूनतम स्कोर है।    

8. आइपीएल फाइनल्स में सीएसके ने अभी तक कुल 7 अर्धशतक लगाए हैं।

9. सात बार आइपीएल फाइनल खेल चुकी चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ियों ने अभी तक कुल 58 छक्के जड़े हैं। 

फील्डिंग के आंकड़े

10. धौनी ने बतौर विकेटकीपर आइपीएल फाइनल में सबसे ज्यादा डिसमिसल किए हैं जो, सीएसके के विकेटकीपर द्वारा सबसे अधिक डिसमिसल हैं।

11. सुरेश रैना ने आइपीएल फाइनल में कुल 5 कैच लिए हैं। जो फाइनल में CSK के खिलाड़ी द्वारा लिए गए सबसे ज्यादा कैच हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez