नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2019 DC vs RR Match report: दिल्ली के फिरोज़शाह कोटला मैदान पर आईपीएल 2019 का 53वां मैच मेजबान दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया। इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने पांच विकेट से बाजी मार ली। वहीं, इस एक और हार के बाद कप्तान अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स का आइपीएल के 12वें सीजन से सफर समाप्त हो गया।  

इस अहम मुकाबले में राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 115 रन बनाए। राजस्थान की ओर से युवा रियान पराग ने अर्धशतक जड़ा। उधर, 16 रन के लक्ष्य को दिल्ली कैपिटल्स ने 16.1 ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस जीत के बाद दिल्ली फिर से दूसरे पायदान पर पहुंच गई है।

दिल्ली की पारी, पंत का पचासा

116 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने 3 ओवर में 28 रन बनाए। लेकिन, राजस्थान की ओर से चौथा ओवर लेकर आए ईश सोढ़ी ने पहले शिखर धवन को 16 रन के निजी स्कोर पर रियान पराग के हाथों कैच आउट कराकर दिल्ली को पहला झटका दिया। इसके बाद दूसरी ही गेंद पर पृथ्वी शॉ को 8 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। दिल्ली को तीसरा झटका कप्तान श्रेयस अय्यर के रूप में लगा। श्रेयस अय्यर 15 रन बनाकर श्रेयस गोपाल की गेंद पर लियाम लिविंगस्टोन के हाथों कैच आउट हुए।

दिल्ली का चौथा विकेट कोलिन इंग्रम के तौर पर गिरा। इंग्रम 12 रन बनाकर ईश सोढ़ी की गेंद पर कप्तान रहाणे के हाथों कैच आउट हुए। राजस्थान के श्रेयस गोपाल ने दिल्ली को पांचवां झटका शेरफन रदरफोर्ड के रूप में दिया। रफरफोर्ड 11 रन बनाकर श्रेयस गोपाल की गेंद पर लियाम लिविंगस्टोन को कैच थमा बैठे। दिल्ली की ओर से रिषभ पंत 53 रन बनाकर और अक्षर पटेल एक रन बनाकर नाबाद रहे। राजस्थान की तरफ से ईश सोढ़ी ने 3 और श्रेयस गोपाल ने दो विकेट झटके। 

राजस्थान की पारी, रियान पराग की फिफ्टी

राजस्थान रॉयल्स की पारी का पहला विकेट कप्तान अजिंक्य रहाणे के रूप में गिरा। रहाणे ईशांत शर्मा की गेंद पर शिखर धवन के हाथों 2 रन बनाकर आउट हुए। राजस्थान को दूसरा झटका लियाम लिविंस्टोन के रूप में लगा। लिविंगस्टोन को इशांत शर्मा ने 14 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। दिल्ली ने राजस्थान का तीसरा विकेट संजू सैमसन को रन आउट कर गिराया। संजू सैसमन ने 5 रन बनाए। राजस्थान को चौथा झटका महिपाल लोमरोर के रूप में लगा। लोमरोर 8 रन बनाकर इशांत शर्मा की गेंद पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए। राजस्थान का पांचवां विकेट श्रेयस गोपाल के रूप में गिरा। श्रेयस गोपाल अमित मिश्रा की गेंद पर 12 रन बनाकर रिषभ पंत की स्टंपिंग के शिकार बने। इसकी अगली ही गेंद पर अमित मिश्रा ने स्टुअर्ट बिन्नी को फंसाया और रिषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया।

अमित मिश्रा इसके बाद अपनी चौथी हैट्रिक पर थे। हैट्रिक भी लगभग पूरी हो गई थी। लेकिन ट्रेंट बोल्ट के हाथ से कृष्णप्पा गौतम का कैच छिटक गया। अगले ओवर में अमित मिश्रा ने कृष्णप्पा गौतम(06) को इशांत शर्मा के हाथों कैच आउट कराकर राजस्थान को सातवां झटका दिया। राजस्थान का आठवां विकेट ईश सोढ़ी के तौर पर गिरा। सोढ़ी 6 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर अमित मिश्रा के हाथों कैच आउट हुए। राजस्थान की पारी का 9वां विकेट पारी की आखिरी विकेट पर गिरा, जब रियान पराग 50 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर शेरफेन रदरफोर्ड के हाथों कैच आउट हुए। दिल्ली कैपिटल्स की ओर से इशांत शर्मा और अमित मिश्रा ने 3-3 विकेट झटके। इसके अलावा ट्रेंट बोल्ट के खाते में दो विकेट गए।

दोनों टीमों ने किए 2-2 बदलाव

राजस्थान में स्टीव स्मिथ और जयदेव उनादकट की जगह ईश सोढ़ी और कृष्णप्पा गौतम को जगह दी गई। वहीं, दिल्ली में कीमो पॉल और इशांत शर्मा को क्रिस मौरिस और जगदीश सुचित की जगह मौका मिला। 

राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन

अजिंक्य रहाणे(कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, संजू सैमसन (विकेटकीपर), महिपाल लोमरोर, रियान पराग, ईश सोढ़ी, स्टुअर्ट बिन्नी, श्रेयस गोपाल, कृष्णप्पा गौतम, ओशेन थॉमस और वरुण आरोन।

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर(कप्तान), रिषभ पंत(विकेटकीपर), कोलिन इंग्राम, शेरफन रदरफोर्ड, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, कीमो पॉल, इशांत शर्मा और ट्रेंट बोल्ट।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस