नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2019 23 मार्च से आइपीएल के 12वें सीजन की शुरुआत हुई थी और 5 मई को इस सीजन के लीग मैचों का समापन हो गया। इस सीजन में कुल 56 लीग मैच खेले गए जिसमें कई खिलाड़ियों ने बाजी मारी तो कई खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से निराश किया। लीग मैच खत्म होने के बाद चार टीमों ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया तो चार टीमों को निराश होना पड़ा। अब लीग मैच खत्म होने के बाद एक नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जिन्होंने अपने प्रदर्शन से चौंकाया और सबसे आगे रहे। 

सबसे ज्यादा रन- 

आइपीएल में प्लेऑफ से पहले हुए लीग मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में बाजी मारी हैदराबाद के ओपनर बल्लेबाज डेविड वार्नर ने। वार्नर ने इस सीजन में कुल 12 मैचों में 692 रन बनाए जिसमें एक शतक भी शामिल था। दूसरे नंबर पर एक शतक के साथ लोकेश राहुल रहे जिन्होंने 14 मैचों में 593 रन बनाए। 

सबसे ज्यादा विकेट-

लीग मैचों में विकेट लेने के मामले में सबसे आगे रहे दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगिसो रबादा। रबादा ने 12 मैचों में 25 विकेट लिए। वहीं दूसरे नंबर पर चेन्नई के इमरान ताहिर हैं जिन्होंने 14 मैचों में 21 विकेट लिए।

सबसे ज्यादा चौके- 

56 मैचों में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाज दिल्ली के शिखर धवन रहे। धवन ने 14 मैचों में 58 चौके लगाए। वहीं दूसरे नंबर पर डेविड वार्नर रहे जिन्होंने 12 मैचों में 57 चौके जड़े। 

सबसे ज्यादा छक्के-

इस सीजन के लीग मैच में छक्का लगाने के मामले में सबसे अव्वल कोलकाता के आंद्रे रसेल रहे। रसेल ने लीग मैचों के दौरान 14 मैचों में 52 छक्के लगाए वहीं दूसरे नंबर पर रहे क्रिस गेल ने 13 मैचों में 34 छक्के लगाए। 

वार्नर ने लगाए सबसे ज्यादा अर्धशतक-

इस सीजन में लीग मैचों में सबसे ज्यादा अर्धशतक हैदराबाद के डेविड वार्नर ने लगाया। वार्नर ने 12 मैचों में आठ अर्धशतक लगाया जबकि दूसरे नंबर पर लोकेश राहुल रहे जिन्होंने 14 मैचों में छह अर्धशतक ठोके। 

छह शतक लगे लीग मैचों में-

आइपीएल 2019 में इस बार 56 लीग मैचों में कुल छह अर्धशतक लगे। इसमें संजू सैमसन, अजिंक्य रहाणे, जॉनी बेयरस्टो, विराट कोहली, लोकेश राहुल व डेविड वार्नर रहे। 

सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर-

सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर लगाने के मामले में इन मैचों में नंबर एक पर हैदराबाद के जॉनी बेयरस्टो रहे। उन्होंने 114 रन की पारी खेली जबकि दूसरे नंबर पर अजिंक्य रहाणे रहे जिन्होंने नाबाद 105 रन की पारी खेली। 

सबसे लंबा छक्का- 

इस सीजन में लीग मैचों के दौरान सबसे लंबा छक्का चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने लगाया। धौनी ने 111 मीटर लंबा छक्का लगाया जबकि 104 मीटर लंबा छक्का लगाकर हार्दिक पांड्या दूसरे नंबर पर रहे। 

सबसे तेज गेंद-

लीग मैचों के दौरान सबसे तेज गेंद कगिसो रबादा ने फेंकी। उन्होंने सबसे तेज गेंद 154.23 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से फेंकी वहीं दूसरे नंबर पर भी रबादा ही रहे और उन्होंने 153.91 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंक कर दूसरे स्थान पर भी कब्जा जमाया। 

दो गेंदबाजों ने लिए हैट्रिक विकेट-

इस सीजन के लीग मैचों के दौरान राजस्थान के श्रेयस गोपाल ने हैट्रिक विकेट लिया तो पंजाब के सैम कुर्रन ने भी ये कमाल किया। सैम कुर्रन ने इस सीजन की पहली हैट्रिक ली थी । 

एक पारी में सबसे बेस्ट गेंदबाजी-
इस बार एक पारी में सबसे बेस्ट गेंदबाजी मुंबई के अलजारी जोसेफ ने किया। उन्होंने 3.4 ओवर में 12 रन देकर छह विकेट लिए। ये आइपीएल इतिहास का सबसे बेस्ट गेंदबाजी भी साबित हुआ। दूसरे नंबर पर मो. नबी रहे जिन्होंने चार ओवर में 11 रन देकर चार विकेट लिए। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस