नई दिल्‍ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीज़न का आगाज शनिवार यानी 23 मार्च को चेन्नई के एम.ए चिंदबरम स्टेडियम में होने जा रहा है। आइपीएल 2019 का पहला मुकाबला महेंद्र सिंह धौनी की डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स और स्टार खिलाड़ी विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होगा।

आइपीएल की तीन बार की विजेता टीम धौनी की सीएसके और कोहली की आरसीबी के बीच मुकाबला हमेशा से रोमांचक रहा है। और इस बार आइपीएल को इन दो टीमों की मज़ेदार भिड़ंत से बेहतर शुरुआत नहीं मिल सकती है।

अगर आकड़ों को देखा जाए तो इन दो टीमों के बीच कोई मुकाबला ही नहीं है। एक तरफ है चैन्नई जो तीन बार की विजेता रह चुकी है, तो दूसरी तरफ है बैंगलोर जो तीन बार फाइनल में मात खा चुकी है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने एम.ए चिदंबरम स्टेडियम पर कुल 7 मैच खेले, जिनमें से 6 में उसे हार मिली। इन मैचों में आइपीएल 2011 और चैंपियंस लीग टी20 के फाइनल मैच भी शामिल हैं। और तो और साल 2014 से रॉयल चैलेंजर्स धौनी की टीम को हरा नहीं सकी है।

आकड़ों को छोड़ दिया जाए तो इन दो टीमों के बीच मैच हमेशा रोमांच से भरपूर होता है। चाहे वो विराट कोहली की बॉल पर एलबी मोर्कल का 28 रन बनाकर मैच जीताना हो या पिछले साल हुआ थ्रिलर लास्ट ओवर मैच हो। हाल ही में सुपर किंग्स के ट्रेनिंग सेशन में 12 हजार लोग पहुंचे। इसी से साफ है कि आइपीएल फैन्स इन दो टीमों की भिड़ंत का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली की बात करें तो वह फिलहाल बेहतरीन फॉर्म में हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी वनडे सीरीज में उनका प्रदर्शन लाजवाब रहा था, हालांकि टीम की शिकस्त से विराट को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। दूसरी ओर इन मैचों में एक बार फिर धौनी की अहमियत दिखी और विशेषज्ञों ने माना कि विराट के लिए कप्तानी करना तब आसान होता है जब धौनी उनकी मदद के लिए मैदान पर मौजूद होते हैं। आईपीएल के 12वें सीज़न में हालांकि ये दोनों ही खिलाड़ी एक दूसरे के खिलाफ उतरेंगे।

टीम :

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान) , सुरेश रैना, अंबाती रायडू, शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसी, मुरली विजय, केदार जाधव, सैम बिलिंग्स, रविंद्र जडेजा, ध्रुव शोरे, चैतन्य विश्नोई, रितुराज गायकवाड़, ड्वेन ब्रावो, कर्ण शर्मा, इमरान ताहिर, हरभजन सिंह, मिशेल सेंटनेर, शरदुल ठाकुर, मोहित शर्मा, के एम आसिफ, डेविड विले, दीपक चहार, एन जगदीशन।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), ए बी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, मार्कस स्टॉयनिस, शिमरोन हेटमायेर, शिवम दुबे, नेथन कूल्टर नाइल, वॉशिंगटन सुंदर, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, हेनरिक क्लासेन, मोईन अली, कोलिन डि ग्रेंडहोम, पवन नेगी, टिम साउदी, अक्षदीप नाथ, मिलिंद कुमार, देवदत्त पी, गुरकीरत सिंह, प्रयास राय बर्मन, कुलवंत केजरोलिया, नवदीप सैनी, हिम्मत सिंह। 

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस