नई दिल्ली, जेएनएन। इस आइपीएल में हैदराबाद के पहले मैच के पहले तक किसी को पता नहीं था कि इस टीम की कप्तानी कौन करेगा। पिछले वर्ष टीम की कप्तानी करने वाले केन विलियमसन चोटिल हैं और वो टीम के साथ कब तक जुड़ेंगे इसके बारे में कुछ साफ नहीं है ऐसे में टीम की कप्तानी कौन करेगा इस पर सस्पेंस बना हुआ था। अपने पहले मैच में हैदराबाद की टीम ने मास्टर स्ट्रोक खेला और टीम के अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को टीम की कप्तानी सौंप दी। भुवी को टीम की कप्तानी सौंपी जाएगी इसका अंदाजा शायद ही किसी को था, लेकिन जैसे ही केन की वापसी होगी टीम की कप्तानी फिर से वही करते दिख सकते हैं। हैदराबाद ने डेविड वॉर्नर की खराब छवि को देखते हुए उन्हें टीम का कप्तान नहीं बनाया जबकि वो अपनी कप्तानी में इस टीम को खिताब दिला चुके हैं। हालांकि भुवी का कप्तानी के मामले में अनुभवहीन होना शुरुआती मुकाबले में टीम के लिए भारी भी पड़ सकता है। 

पहली बार आइपीएल में कप्तानी करने उतरे भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार IPL 2019 के पहले ही मैच में कप्तान बने और वो इस लीग में पहली बार कप्तान के तौर पर मैदान पर उतरे। भुवी को आइपीएल में इससे पहले कप्तानी का कोई अनुभव नहीं था। हालांकि वो टीम के बेहतरीन गेंदबाज जरूर हैं। भुवनेश्वर कुमार को आइपीएल में 103 मैच खेलने के बाद कप्तानी करने का मौका मिला। इसके साथ ही वो आइपीएल में सबसे ज्यादा मैच खेलने के बाद कप्तानी करने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। पहले स्थान पर अश्विन हैं जिन्हें 111 आइपीएल मैच खेलने के बाद कप्तानी करने का मौका मिला था। 

Most IPL matches before captaincy debut

-111 R Ashwin in 2018

-103 BHUVNESHWAR KUMAR in 2019

-97 A Rahane in 2017

-92 M Vijay in 2016

-84 Rohit Sharma in 2013

पहले इस टीम की कप्तानी कर चुके हैं भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार अपने क्रिकेट करियर में एक बार कप्तानी की जिम्मेदारी पहले भी निभा चुके हैं। घरेलू क्रिकेट में वो एक बार यूपी के लिए कप्तानी कर चुके हैं। वर्ष 2016-17 के घरेलू सत्र में वो उत्तरप्रदेश के कप्तान बने थे और मुंबई के खिलाफ कप्तानी की थी। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप