नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल-12 के 53वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने अहम मैच में राजस्थान रॉयल्स को  115 रनों पर रोक दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान ने 13.2 ओवर में 65 रन पर 7 विकेट गंवा दिए थे। एक समय ऐसा था जब लग रहा था कि राजस्थान 80 रन भी पूरे नहीं कर पाएगी और एक बार इस टीम के नाम कम स्कोर दर्ज हो जाएगा। लेकिन युवा बल्लेबाज रियान पराग की तूफानी फिफ्टी की मदद से टीम ने 115 का स्कोर खड़ा किया।  

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आइपीएल में सबसे कम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड किस टीम के नाम है। आइपीएल के इतिहास में सबसे कम रन बनाने वाली टीम में कौन-कौन सी हैं और उन्होंने अपना कम स्कोर किस टीम के खिलाफ और कब बनाया है। अगर नहीं तो आइए जानते हैं: 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) 
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नाम आइपीएल के इतिहास में सबसे कम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। विराट कोहली की कप्तानी में खेलने वाली यह टीम 2017 आइपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सिर्फ 47 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। यह आइपीएल का अब तक का न्यूनतम स्कोर है। बैंगलोर ने आइपीएल के इतिहास में 4 बार 100 से कम रन बनाए हैं। 

बैंगलोर बनाम चेन्नई 2019- 17.1 ओवर में 70 ऑलआउट
बैंगलोर बनाम राजस्थान 2014- 15 ओवर में 70 ऑलआउट
बैंगलोर बनाम कोलकाता 2008- 15.1 ओवर में 82 ऑलआउट

राजस्थान रॉयल्स (RR)
दूसरे स्थान पर राजस्थान रॉयल्स की टीम है, जिसने आइपीएल में दूसरा सबसे कम स्कोर खड़ा किया। साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका में हुए इस टूर्नामेंट के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के अनिल कुंबले की घातक गेंदबाजी के आगे राजस्थान रॉयल्स 58 रनों पर सिमट गई थी। इस मैच में कुंबले ने रिकॉर्ड 5 रन देकर 5 विकेट लिए थे। 

दिल्ली कैपिटल्स (DC)
दिल्ली कैपिटल्स (तब दिल्ली डेयरडेविल्स) ऐसी जो 9 बार 100 से कम स्कोर पर ऑलआउट हो चुकी है। दिल्ली का सबसे कम टीम टोटल मुंबई के खिलाफ है। साल 2017 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ दिल्ली सिर्फ 13.4 ओवर में 66 रन पर ही ऑल आउट हो गई। 

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)
चौथे स्थान पर है कोलकाता नाइट राइडर्स। मई 2008 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स सिर्फ 67 रनों पर सिमट गई थी। इस मैच के दौरान शॉन पोलॉक ने 12 रन देकर 3 विकेट झटके थे। 

किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP)
पांचवे नम्बर पर है किंग्स इलेवन पंजाब। साल 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के खिलाफ खिलते हुए पंजाब महज 73 रन ही बना सकी। 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को आइपीएल में दो साल के लिए ही शामिल किया था।

देखें पूरी लिस्ट:

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस