Move to Jagran APP

दिनेश कार्तिक की इस एक चाल ने बदल दी कोलकाता की किस्मत, कोहली भी रह गए सन्न

कोलकाता के नए नवेले कप्तान दिनेश कार्तिक के नेतृत्व में ये केकेआर की पहली जीत रही।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 09 Apr 2018 02:46 PM (IST)Updated: Mon, 09 Apr 2018 05:59 PM (IST)
दिनेश कार्तिक की इस एक चाल ने बदल दी कोलकाता की किस्मत, कोहली भी रह गए सन्न
दिनेश कार्तिक की इस एक चाल ने बदल दी कोलकाता की किस्मत, कोहली भी रह गए सन्न

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। आइपीएल के तीसरे मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 4 विकेट से मात दे दी। कोलकाता के नए नवेले कप्तान दिनेश कार्तिक के नेतृत्व में ये केकेआर की पहली जीत रही। इस मैच में उन्होंने अपनी दमदार कप्तानी से कोहली की विराट टीम को पस्त कर दिया। कप्तानी के अपने पहले ही मैच में दिनेश कार्तिक ने एक ऐसी चाल चली, जिसने मैच का पलड़ा कोलकाता की तरफ झुका दिया।

loksabha election banner

कार्तिक का मास्टर स्ट्रोक

दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। धुरंधरों से भरी बेंगलुरु की टीम ने धमाकेदार आगाज़ किया। मैक्कलम ने पहले ही ओवर में 14 रन कूट दिए, लेकिन अगले ओवर में चावला ने डि कॉक का विकेट लेकर केकआर की वापसी करा दी। इसके बाद मैक्कलम मौका मिलने पर अपना हाथ खोलते रहे और गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचते रहे। इसी बीच उन्होंने टी 20 में अपने 9000 रन भी पूरे कर लिए, वो गेल के बाद ऐसा करवे वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज़ हैं। दूसरे छोर पर खड़े कप्तान कोहली थोड़ा संघर्ष करते नज़र आए, वो गेंद को ठीक से टाइम नहीं कर पा रहे थे। मैक्लकम 43 रन पर आउट होकर पवेलियन लौट गए।

मैक्कलम के बाद मैदान पर आए ए बी डिविलियर्स ने आते ही केकेआर के गेंदबाज़ों पर अटैक करना शुरू कर दिया। डिविलियर्स ने कुलदीप यादव के एक ही ओवर में बैक टू बैक दो छक्के जड़़ दिए। डिविलियर्स के मैदान पर आने के बाद कोहली ने भी अपने हाथ खोलने शुरू कर दिए। ये दोनों बल्लेबाज़ कोलकाता के गेंदबाज़ों पर कहर बरपा रहे थे। आलम ये था कि 14 ओवर में बेंगलुरु की टीम का स्कोर 121 रन पर पहुंच चुका था और सभी को इस स्कोर के 200 के पार जाने की उम्मीद थी। लेकिन तभी दिनेश कार्तिक ने एक ऐसा दांव खेला जिसकी किसी को उम्मीद ही नहीं थी। उन्होंने अपने रेगुलर गेंदबाज़ों की जगह 15वें ओवर में गेंद नीतीश राणा को थमा दी। कार्तिक का ये मास्टरस्ट्रोक काम कर गया और राणा ने इस ओवर में दो गेंदों पर दो विकेट चटका दिए। राणा ने पहले डिविलियर्स को चलता किया और फिर अगली ही गेंद पर उन्होंने विराट कोहली को क्लीन बोल्ड कर दिया। 

गेंद से भी कमाल, बल्ले से भी मचाया धमाल 

कार्तिक ने जब नीतीश राणा को गेंद पकड़ाई, तो कमेंट्री कर रहे दिग्गजों ने भी इस फैसले का मज़ाक उड़ाया।नीतीश की पहली ही गेंद पर डिविलियर्स ने छक्का जड़ दिया। लेकिन अगली ही गेंद पर सब पलट गया। दूसरी ही गेंद पर राणा ने डिविलियर्स को आउट किया और फिर विराट कोहली को बोल्ड किया। उस समय बेंगलुरु का स्कोर 127 रन ही था। नीतीश ने सिर्फ एक ही ओवर डाला और उसमें 11 रन दिए। गेंद से कमाल करने के बाद राणा ने अपने बल्ले का भी दम दिखाया। राणा ने सिर्फ 25 गेंदों में 34 रनों की पारी खेली। नीतीश ने अपनी पारी में दो चौके और दो छक्के जड़े।

कोहली ने कही ये बात

मैच हारने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि, ‘हम बल्लेबाजी के दौरान 15-20 रन और बना सकते थे, लेकिन हम ऐसा करने में सफल नहीं रहे। इस दौरान मैंने भी काफी धीमी बल्लेबाजी की। मैंने कई सारी डॉट गेंदें खेली और किसी भी तरह का मोमेंटम हासिल नहीं कर सका। इसके बाद कोहली ने कहा कि दो गेंदों पर मेरा और डिविलियर्स का आउट होना इस मैच का टर्निंग प्वॉइंट रहा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.