अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के वरुण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर के कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के खिलाफ अहमदाबाद में होने वाले उसके मैच को स्थगित करना पड़ा। आइपीएल का समापन 30 मई होना है और केकेआर व आरसीबी का स्थगित किया गया मुकाबला उससे पहले ही किसी अन्य दिन आयोजित किया जाएगा। हालांकि, बीसीसीआइ लगातार जोर देकर कह रहा है कि लीग जारी रहेगी, लेकिन सोमवार के मामलों से निश्चित तौर पर लीग पर कोविड-19 का साया मंडराने लगा है।  

आइपीएल की ओर से कहा गया कि पिछले चार दिन में तीसरे दौर के टेस्ट में वरुण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर पॉजिटिव पाए गए। टीम के अन्य सभी सदस्य कोविड-19 के लिए निगेटिव पाए गए हैं। साथ ही खबर आई है कि दिल्ली में मैच खेलने पहुंची चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के सीईओ काशी विश्वनाथन, गेंदबाजी कोच लक्ष्मीपति बालाजी और स्टाफ का एक अन्य सदस्य रविवार को कोरोना से संक्रमित पाए गए। हालांकि, सोमवार को विश्वनाथन की टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई। इसके बाद बीसीसीआइ के एक शीर्ष सूत्र ने जानकारी दी कि काशी की रिपोर्ट गलत आई थी। वह कोरोना संक्रमित नहीं हैं। चेन्नई की टीम जिस होटल में रुकी है उसे भी सेनेटाइज कराया गया है और खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट हुआ है। साथ ही अभ्यास रद हो गया है।

डीडीसीए के पांच कर्मचारी भी संक्रमित पाए गए

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में काम करने वाले दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के पांच कर्मचारियों के भी संक्रमित पाए जाने की खबर है। यहीं मंगलवार को मुंबई और हैदराबाद के बीच मैच होना है। हालांकि, डीडीसीए अध्यक्ष रोहन जेटली ने कहा कि संक्रमित कर्मचारियों में से कोई भी उनमें शामिल नहीं है, जिन्हें मैदान पर जिम्मेदारी सौंपी गई थी। डीडीसीए के संयुक्त सचिव राजन मनचंदा के अनुसार  मैच ड्यूटी पर लगा स्टाफ कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया है।

केकेआर के बाकी लोग निगेटिव

केकेआर के लेग स्पिनर चक्रवर्ती और तेज गेंदबाज वॉरियर को आइसोलेशन में रखा गया है और फिलहाल दल के अन्य सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव है। ये दोनों 30 साल के हैं। इन दोनों में से वॉरियर को मौजूदा सत्र में अब तक केकेआर के सात मैचों में से एक में भी खेलने का मौका नहीं मिला है। आइपीएल की ओर से कहा गया है कि मेडिकल टीम लगातार दोनों के संपर्क में है और उनके स्वास्थ्य पर नजर रख रही है। इस बीच केकेआर की टीम रोजाना टेस्ट की दिनचर्या से गुजरेगी, जिससे कि किसी अन्य संभावित मामले की पहचान हो सके और जल्द से जल्द इलाज किया जा सके। मेडिकल टीम साथ ही पॉजिटिव नतीजों के नमूने एकत्रित करने से 48 घंटे पहले तक दोनों पॉजिटिव खिलाडि़यों के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान करेगी।

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ियों का भी टेस्ट होगा

केकेआर ने अपना पिछला मुकाबला 29 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अहमदाबाद में खेला था और अब पॉजिटिव नतीजे आने के बाद टूर्नामेंट में घबराहट की स्थिति हो सकती है, जिसका आयोजन छह स्थलों में बायो-बबल (कोरोना से बचाव के लिए सुरक्षित माहौल) में खाली स्टेडियम में किया जा रहा है। बीसीसीआइ सूत्र ने बताया, 'अब दिल्ली कैपिटल्स के खिलाडि़यों (अभी अहमदाबाद में हैं) का भी टेस्ट होगा और चक्रवर्ती तथा वॉरियर के संपर्क में आने वाले प्रत्येक खिलाड़ी की एप के जरिये पहचान की जाएगी।'

संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले व्यक्ति को छह दिन के लिए आइसोलेशन में रहना होगा

आइपीएल की कोविड-19 से जुड़ी मानक संचालन प्रक्रिया के तहत संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले व्यक्ति को छह दिन के लिए आइसोलेशन में रहना होगा और इस दौरान पहले, तीसरे और छठे दिन उसके टेस्ट के नतीजे निगेटिव आने चाहिए। पता चला है कि केकेआर के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ पैट कमिंस ने आइपीएल के सभी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को इसकी जानकारी दी है।

कंधे के स्कैन के लिए अस्पताल गए थे चक्रवर्ती

चक्रवर्ती गुरुवार के मुकाबले के बाद कंधे के स्कैन के लिए अस्पताल गए थे और फिर कोरोना पॉजिटिव पाए गए। चक्रवर्ती ने मौजूदा सत्र में केकेआर के सभी मैचों में हिस्सा लिया है और सात विकेट के साथ टीम के सबसे सफल खिलाडि़यों में से एक हैं।

आइपीएल की शुरुआत से पहले भी कुछ खिलाड़ी पॉजिटिव पाए गए थे

आइपीएल की शुरुआत से पहले भी कुछ खिलाड़ी पॉजिटिव पाए गए थे, जिसमें अक्षर पटेल और देवदत्त पडीक्कल जैसे खिलाड़ी शामिल थे। टूर्नामेंट के बीच में किसी खिलाड़ी या सहयोगी स्टाफ के पॉजिटिव पाए जाने का यह पहला मामला है।भारत में रोजाना कोविड-19 संक्रमण के तीन लाख से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं, जबकि 3000 से अधिक लोगों की रोजाना मौत हो रही है।

बीसीसीआइ ने फुटबॉल लीगों से साधा संपर्क

बीसीसीआइ ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल लीगों से संपर्क साधा है। इसके जरिये पता लगाया का रहा है कि वे किस तरह से बायो-बबल और अन्य चीजें फॉलो कर रहे हैं। उसको आइपीएल में लागू किया जाएगा।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप