नई दिल्ली, आइएएनएस। राजस्थान रॉयल्स इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के 13वें सीजन की अंकतालिका में सातवें पायदान पर है। राजस्थान की टीम ने अपने 11 मुकाबलों में अभी तक चार मैच जीते हैं, जबकि टीम के खाते में अभी 8 अंक हैं। टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता का कारण इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स बने हुए हैं। आइपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ियों में शुमार बेन स्टोक्स की बल्लेबाजी राजस्थान रॉयल्स को कई तरह से नुकसान पहुंचा रही है।

राजस्थान रॉयल्स ने बेन स्टोक्स से पिछले पांच मैचों में ओपनिंग कराई है, लेकिन शीर्ष क्रम में वह विफल हो रहे हैं और साथ ही साथ उनकी मौजूदगी टीम में एक विदेशी खिलाड़ी की जगह भी रोक रही है, जिसे टीम में गेंदबाजी मजबूत करने के लिए जोफ्रा आर्चर के साथ लाया जा सकता है। IPL की एक टीम की प्लेइंग इलेवन में सिर्फ चार विदेशी खिलाड़ी ही शामिल हो सकते हैं। ऐसे में कप्तान स्टीव स्मिथ के पास कोई दूसरा चारा नहीं है।

राजस्थान रॉयल्स के लिए कप्तान स्टीव स्मिथ, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स खेल रहे हैं। वहीं, डेविड मिलर, एंड्यू टाय और ओशेन थॉमस जैसे खिलाड़ी अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। मिलर और टाय को एक-एक मौका मिला है, लेकिन थॉमस पहले मौके के इंतजार में हैं। टॉम कुर्रन को भी कुछ मौके मिले हैं और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन भी किया है। वहीं, बेन स्टोक्स अभी तक 100 से ज्यादा गेंद खेलने के बाद एक भी छक्का नहीं लगा पाए हैं और वे सिर्फ 110 रन बना पाए हैं। यहां तक कि 8 ओवरों में उनको एक भी विकेट नहीं मिला है।

स्टोक्स को इस सीजन बतौर सलामी बल्लेबाज उतारा गया है, लेकिन अपनी पावर हिटिंग के लिए मशहूर बेन स्टोक्स पावरप्ले का भी ज्यादा इस्तेमाल नहीं कर पाए हैं। कमेंटेटरों के बीच इस तरह की चर्चा है कि बेन स्टोक्स को मध्य क्रम में लाया जाए और फिर राजस्थान को जोस बटलर से पारी की शुरुआत कराना चाहिए। गेंदबाजी में टीम के पास विदेशी विकल्प के तौर पर एंड्रयू टाय और ओशाने थॉमस हैं, जो अच्छी गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन बेन स्टोक्स क्या अगले मैच में टीम के लिए मैच विनर साबित होंगे। ये देखने वाली बात होगी।

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस