नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल का इंतजार जितना फैंस को होता है, उतना ही खिलाड़ियों को भी होता है। फैंस को आइपीएल के मैच देखने में मजा आता है, जबकि खिलाड़ियों को मोटी रकम आइपीएल खेलने के लिए मिलती है। आइपीएल में ऐसी रवायत है कि जो खिलाड़ी सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाता है उसे ऑरेंज कैप के साथ मोटी रकम इनाम में दी जाती है, लेकिन ऐसे तीन खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने ऑरेंज कैप जीता है, लेकिन कम से कम एक बार उनको नीलामी में किसी ने नहीं खरीदा है।

जी हां, इन तीन दिग्गजों में खुद क्रिस गेल का नाम शामिल है जो आइपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले और सबसे बड़ी पारी खेलने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। हैरान करने वाली बात ये है कि 12 साल में तीन ऐसे मौके आए हैं जब विदेशी खिलाड़ियों ने ऑरेंज कैप जीतने में सफलता हासिल की है, लेकिन एक मौका ऐसा भी आया है जब उनको आइपीएल की नीलामी में नीलामी में किसी भी टीम ने नहीं खरीदा।

शॉन मार्श

आइपीएल के सबसे पहले सीजन में शॉन मार्श को किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए ऑरेंज कैप मिला था। साल 2007 के आइपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शॉन मार्श कभी भी किंग्स इलेवन पंजाब के अलावा किसी भी टीम की ओर से नहीं खेले हैं। 2017 में शॉन मार्श ने आखिरी बार आइपीएल खेला था, लेकिन इसके बाद उनको किसी टीम ने नहीं खरीदा।

माइक हसी

मिस्टर क्रिकेट के नाम से फेमस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज माइक हसी ने 2013 में एमएस धौनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 16 मैचों में 733 रन बनाए थे और ऑरेंज कैप जीता था। बाद में सीएसके ने उन्हें रिलीज कर दिया और मुंबई इंडियंस ने खरीद लिया, लेकिन वे फिर अगले कुछ साल अनसोल्ड रहे। हालांकि, 2017 में वे चेन्नई की टीम के बैटिंग कोच के रूप में कार्यभार संभालते हुए नज़र आए।

क्रिस गेल

2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए आइपीएल करियर की शुरुआत करने वाले क्रिस गेल 2011 में अनसोल्ड रहे। इसी साल एक रिप्लेसमेंट के तौर पर वे RCB के साथ जुड़े और पहले ही मैच में शतक ठोक दिया। 2011 के आइपीएल सीजन में वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। 2012 में भी ऐसा हुआ और वे ऑरेंज कैप विजेता रहे, लेकिन 2017 में 2017 फिर से वे अनसोल्ड रहे, लेकिन 2018 के दूसरे राउंड के ऑक्शन में किंग्स इलेवन पंजाब ने उनको खरीद लिया।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस