Move to Jagran APP

आज के खिलाड़ी फिट और मजबूत होते हैं: होल्डिंग

माइकल होल्डिंग ने 1972 में क्रिकेट खेलना शुरू किया था तब वह महज 17 साल के थे। माइकल ने अपने बीते दिनों को याद करते हुए कहा कि अब काफी चीजें बदल चुकी है। होल्डिंग ने तेज गेंदबाजी में गिरावट, तेज गेंदबाज के खिलाफ बल्लेबाजी तकनीक पर भी बात की।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Fri, 19 Dec 2014 11:26 AM (IST)Updated: Fri, 19 Dec 2014 12:07 PM (IST)
आज के खिलाड़ी फिट और मजबूत होते हैं: होल्डिंग

नई दिल्ली। माइकल होल्डिंग ने 1972 में क्रिकेट खेलना शुरू किया था तब वह महज 17 साल के थे। माइकल होल्डिंग इतिहास के पन्नों में अपना नाम एक बेहतरीन तेज गेंदबाज के रूप में दर्ज कराया है। आज माइकल क्रिकेट के किसी भी विवादास्पद मामलों पर अपनी राय मजबूती से रखने के लिए जाने जाते हैं।

loksabha election banner

विजडन इंडिया से बात करते हुए माइकल होल्डिंग ने अपने बीते दिनों को याद करते हुए कहा कि अब काफी चीजें बदल चुकी है। होल्डिंग ने तेज गेंदबाजी में गिरावट, तेज गेंदबाज के खिलाफ बल्लेबाजी तकनीक पर भी बात की।

आप पिछले 50 सालों से गेंदबाजी और कमेंट्री के जरिए क्रिकेट से जुड़े हुए हैं। क्रिकेट में बदलाव को आप किस तरह से देखते हैं?
सबसे पहली बात तो यह है कि मुझे नहीं लगता कि खेलते हुए मुझे पचास साल के करीब हो चुका है, मैं अभी खुद को इतना बुढा नहीं समझता (हंसते हुए)। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आज अधिकतर खिलाड़ी फिट रहते हैं। अभी हाल ही में भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने खेल के मैदान में जबरदस्त फिटनेस दिखाया। आप देख सकते हैं कि 1950-1960 या 1970 तक भारतीय क्रिकेटरों की फिटनेस आज की तुलना में बेहतर नहीं थी। यह एक सामान्य सी बात है कि आज सभी खिलाड़ी बहुत फिट और मजबूत रहते हैं। मैं समझता हूँ कि क्रिकेट की दुनिया में यह बहुत बड़ा बदलाव है।

ऐसा कौन सा परिवर्तन है जो क्रिकेट के बेहतरी के लिए जरूरी नहीं था?
व्यक्तिगत रूप से देखा जाए तो मुझे लगातार सीरिज खेलना अच्छा नहीं लगता है। मुझे लगता हैं लगातार क्रिकेट खेलने से बचाना चाहिए। आज बहुत ज्यादा क्रिकेट खेला जा रहा है। आज देखिए टेस्ट क्रिकेट चल रहें है पर दर्शक मौजूद नहीं रहते हैं क्योंकि हर रोज मैच चल रह होता है। इससे क्रिकेट प्रेमियों के मन में लोकप्रियता कम हो जाती हैं। यही बातें मुझें पसंद नहीं है।

आपने कई बेहतरीन बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी की है। अगर आपसे कहा जाएं कि कोई तीन अपनी पसंद के बल्लेबाजों का नाम लें, तो आपका जवाब क्या होगा?
वो... यह मेरे लिए बहुत ही मुश्किल भरा काम है। मैंने कई महान बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी की है। मैंने पाकिस्तान के खिलाफ एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है, लेकिन मैंने एकदिवसीय मैच खेला है वहाँ के कुछ खिलाड़ी बहुत ही बेहतरीन थे। भारत में मैंने बेहतरीन क्रिकेटर सुनील गावस्कर के खिलाफ भी गेंदबाजी की है। मैंने ग्राहम गूच, डेविड और चैपल जैसे खिलाड़ियों के खिलाफ भी गेंदबाजी की है। ये सभी बहुत बेहतरीन खिलाड़ी हैं।

तेज गेंदबाजी पर नए बल्लेबाजों को क्या संदेश देना चाहेगें?
मैं आने वाले नये बल्लेबाजों को यही सलाह देना चाहूंगा कि जो खिलाड़ी हेलमेट के साथ शुरू से खेलते हैं उन्हें आगे बहुत मदद मिलती है। बहुत सारे ऐसे बल्लेबाज हैं जो मैदान में बिना हेलमेट के ही खेलते हैं। मुझे लगता है कि यह एक गलत ट्रेंड सेट किया जा रहा है। जबकि वह जानते हैं कि बिना हेलमेट के खेलना खतरों से खाली नहीं है। आपके शरीर का कोई भी अंग गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.