Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: अंबाती रायुडू का नाम World Cup टीम में न देखकर हुई थी हैरानी- लक्ष्मण

धौनी सिर्फ बल्लेबाज और विकेटकीपर ही नहीं एक मेंटर भी हैं भारत और इंग्लैंड हैं विश्व कप जीतने के प्रबल दावेदार सबको चौंका सकती है वेस्टइंडीज की टीम - वीवीएस

By Vikash GaurEdited By: Published: Sat, 18 May 2019 05:24 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2019 01:12 PM (IST)
EXCLUSIVE: अंबाती रायुडू का नाम World Cup टीम में न देखकर हुई थी हैरानी- लक्ष्मण
EXCLUSIVE: अंबाती रायुडू का नाम World Cup टीम में न देखकर हुई थी हैरानी- लक्ष्मण

विश्व कप के लिए भारतीय टीम के चयन से पहले अंबाती रायुडू का नाम संभावितों में शामिल था लेकिन चयनकर्ताओं ने उनकी जगह विजय शंकर को तरजीह दी। पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण भी रायुडू का नाम विश्व कप की टीम में ना देखकर हैरान थे। विश्व कप में भारत की उम्मीदों और कई अहम खिलाडि़यों को लेकर अभिषेक त्रिपाठी ने वीवीएस लक्ष्मण से विशेष बातचीत की। पेश है उस बातचीत के प्रमुख अंश :

loksabha election banner

1. विजय शंकर को आपने करीब से खेलते हुए देखा है। आप सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटर हैं और वह आपकी टीम के सदस्य हैं। उनके बारे में आप क्या कहेंगे और क्या वह चौथे बल्लेबाजी क्रम के लिए सही विकल्प हैं?

विजय एक बहुत ही प्रतिभावान खिलाड़ी हैं जिन्हें विश्व कप में खेलने का मौका मिला है। अहम यह है कि वह इस मौके का फायदा उठाएं। मैं उम्मीद करता हूं कि भारतीय टीम का हर सदस्य अपनी क्षमता पर खेले क्योंकि इस टीम के पास विश्व कप जीतने की क्षमता है। मेरे हिसाब से भारत और इंग्लैंड की टीमें खिताब की प्रबल दावेदारों में होंगी।

2. भारतीय टीम के शीर्ष क्रम को लेकर आलोचना हो रही है कि टीम में संतुलन नहीं है। आप क्या सोचते हैं ?

भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने पिछले तीन चार वर्षो में शानदार प्रदर्शन किया है और उन्होंने हमारे लिए कई मुकाबलों को जीत में तब्दील किया है। पिछले कुछ वर्षो से विराट कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज साबित हुए हैं। कुल मिलाकर हमारी टीम काफी संतुलित है। बल्लेबाजी में भारत के पास विकल्पों की भरमार है। भारत के पास केएल राहुल के रूप में एक खास खिलाड़ी है। दिनेश कार्तिक भी हैं जो काफी अनुभवी हैं। मेरा मानना है कि भारतीय टीम की बल्लेबाजी में काफी गहराई है।

3. अंबाती रायुडू को विश्व कप टीम में जगह नहीं मिल पाई। आप इसे कैसे देखते हैं ?

सही मायने में यह रायुडू के लिए बहुत निराशाजनक रहा। मुझे लगता है कि विश्व कप की टीम में जगह बनाने के लिए उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। उन्होंने लगातार चौथे नंबर पर अच्छी बल्लेबाजी की। न्यूजीलैंड दौरे पर वह सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। ऐसे में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद रायुडू का नाम विश्व कप की टीम में न देखकर मुझे हैरानी हुई। रायुडू के लिए यह तकलीफ पहुंचाने वाली बात है लेकिन हमेशा एक खिलाड़ी मजबूती के साथ वापसी करता है और उम्मीद है कि रायुडू भी वही करेंगे।

4. कुलदीप यादव सहित विश्व कप में शामिल भारतीय टीम के कई खिलाडि़यों का प्रदर्शन आइपीएल में ठीक नहीं रहा। क्या इसका असर विश्व में भी दिखेगा ?

बिलकुल नहीं पड़ेगा। मेरा मानना है कि कुलदीप यादव एक खास प्रतिभा हैं। सीमित ओवरों के प्रारूप में कुछ अलग तरह की प्रतिभा की जरूरत होती है। यही वजह है कि हमने हाल के वर्षो में विदेशों में अच्छा प्रदर्शन किया है। हमने दक्षिण अफ्रीका को दक्षिण अफ्रीका को हराया। हमने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में सीरीज जीती जहां हमारे कलाई के स्पिनरों ने अच्छा प्रदर्शन किया। युजवेंद्र सिंह चहल और कुलदीप ऐसे गेंदबाज हैं जो बीच के ओवरों में लगातार विकेट निकालते हैं। ऐसे में मुझे नहीं लगता कि टी-20 के प्रदर्शन का असर 50 ओवर के प्रारूप पर पड़ेगा। मुझे लगता है कि भारत को इंग्लैंड में दो स्पिनरों के साथ खेलना चाहिए लेकिन साथ ही उसे परिस्थितियों के हिसाब से लचीलापन दिखाना चाहिए। अगर परिस्थितियों को अलग कर दिया जाए तो मैं चाहूंगा कि कुलदीप और चहल के रूप में दोनों कलाई के स्पिनर एक साथ उतरें।

5. आपके हिसाब से विश्व कप में वह कौन सी टीम है जो सबको चौंका सकती है ?

मेरे हिसाब से वेस्टइंडीज सबको चौंका सकती है। जिस तरह से इस टीम ने अपने घर में इंग्लैंड के खिलाफ प्रदर्शन किया है और जिस तरह से क्रिस गेल ने वापसी की है और आंद्रे रसेल भी टीम में लौट आए हैं, उसे देखकर मैं कह सकता हूं कि वेस्टइंडीज की टीम सबको चौंका सकती है।

6. हर विश्व कप में कुछ अलग देखने को मिलता है। इस बार का विश्व कप किन मामलों में खास होगा?

मुझे लगता है कि इस विश्व कप को इसके प्रारूप की वजह से सबसे प्रतिस्पर्धी और चुनौतीपूर्ण विश्व कप के रूप में याद किया जाएगा। हर टीम को दूसरी टीम से एक-एक बार भिड़ना है। जो भी टीम लगातार अच्छा खेल दिखाएगी वही विश्व कप पर कब्जा जमाएगी। यह एक बड़े स्कोर वाला विश्व कप होने जा रहा है जहां खूब रन बनेंगे क्योंकि पिछले कुछ वर्षो में देखा गया है कि इंग्लैंड की पिचें सपाट हो गई हैं जहां आसानी से 300 रनों के आस-पास के स्कोर बनते हैं।

7. धौनी अपना आखिरी विश्व कप खेलने जा रहे हैं। आप उनसे कैसे प्रदर्शन की आशा कर रहे हैं ?

धौनी विश्व कप में भारतीय टीम के अहम सदस्य होंगे। वह ना सिर्फ एक बल्लेबाज और विकेटकीपर की भूमिका निभाते हैं बल्कि वह एक मेंटर की भूमिका में भी होते हैं। धौनी के पास आपार अनुभव है। उन्होंने मैदान के अंदर और बाहर दोनों जगहों पर खिलाडि़यों को तैयार किया है। अगर वह विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो यह टीम में ऊर्जा और जोश भरने का काम करेगा। वह टीम का अहम हिस्सा हैं और मुझे लगता है कि यह विश्व कप उनके लिए बेहतरीन साबित होगा।

8. मैदान पर धौनी और विराट के तालमेल के बारे में क्या कहेंगे?

-धौनी और विराट का तालमेल बेहतरीन है। धौनी और गेंदबाजों का तालमेल भी शानदार है। विकेटों के पीछे से वह अक्सर गेंदबाजों को बताते रहते हैं कि कैसे गेंदबाजी करनी है। टीम के सभी सदस्यों और धौनी के बीच एक स्वस्थ्य तालमेल है। मुझे लगता है कि वह एक अच्छे खिलाड़ी के साथ-साथ अच्छे मेंटर भी हैं। मुझे उम्मीद है कि भारतीय टीम प्रबंधन धौनी के अनुभव का फायदा विश्व कप के दौरान उठाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.