Move to Jagran APP

रोमांचक मुकाबले में 5 रनों से जीता आयरलैंड

आयरलैंड भले ही एसोसिएट टीम हो, लेकिन उसने क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बनाए रखा है। शनिवार को समूह-बी के मुकाबले में आयरलैंड ने जिम्बाब्वे को 5 रनों से पराजित किया।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sat, 07 Mar 2015 03:03 PM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2015 09:52 AM (IST)
रोमांचक मुकाबले में 5 रनों से जीता आयरलैंड

होबार्ट। आयरलैंड भले ही एसोसिएट टीम हो, लेकिन उसने क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बनाए रखा है। शनिवार को समूह-बी के मुकाबले में आयरलैंड ने जिम्बाब्वे को 5 रनों से पराजित किया।

loksabha election banner

आयरलैंड की यह 4 मैचों में तीसरी जीत है और वह 6 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के भी इतने ही अंक हैं, लेकिन रन औसत में बेहतर होने से दोनों टीमें आयरिश टीम से ऊपर हैं। आयरलैंड ने 8 विकेट पर 331 रन बनाए, लेकिन लक्ष्य का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे की टीम 49.3 ओवर में 326 रनों पर सिमट गई।

इस मैच का स्कोरबोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें।

इससे पहले चामू चिभाभा, सिकंदर रजा ने जिम्बाब्वे की पारी शुरू की लेकिन आठवें ओवर में रजा आउट हो गए। उन्होंने 12 रन बनाए और पहला विकेट 32 रन पर गिरा। दूसरा विकेट भी जल्दी गिर गया जब नौवें ओवर में चिभाभा 18 रन बनाकर चलते बने। उन्हें क्यूसेक की गेंद पर पोर्टरफील्ड ने लपका। इसके बाद मसाकाद्जा भी जल्दी आउट हो गए।सोलोमान मिरे 11 रन बनाकर आउट हुए । टीम ने 23 वें ओवर में 4 विकेट पर 113 रन बनाए थे ।

आयरलैंड ने फिर पार किया 300 का आकड़ा
आयरलैंड के जोएस और बालबिरनी ने तीसरे विकेट के लिए 138 रनों की साझेदारी कर स्कोर को 331 तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। यह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आयरलैंड का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। जिम्बाब्वे ने पूल बी के इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी।

जोएस 39 वें ओवर में 112 रन बनाकर आउट हुए। उनका विश्व कप में यह पहला शतक है। आक्रामक बल्लेबाजी करने वाले एंडी बालबिरनी शतक चूक गए।वे अंतिम ओवर में 97 रन पर रन आउट हो गए। उन्होंने केवल 79 गेंदों पर 7 चौकों और चार छक्कों की सहायता से ये रन बनाए।

आयरलैंड की पारी कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड और पॉल स्टर्लिंग ने शुरू की।टीम को पहला झटका तीसरे ओवर में ही लगा जब स्टर्लिंग को पयांगारा ने विलियम्स के हाथों कैच करवा दिया। उन्होंने दस रन बनाए और टीम के खाते में 16 रन थे। पोर्टरफील्ड और एड जोएस ने दूसरे विकेट के लिए अर्द्धशतकीय भागीदारी की।

इस जोड़ी को विलियम्स ने तोड़ा जब उन्होंने पोर्टरफील्ड को हेमिल्टन मसाकाद्जा के हाथों कैच करवा दिया। उन्होंने 26 रन बनाए। पोर्टरफील्ड और एड जोएस के बीच 17.1 ओवर में 63 रनों की भागीदारी हुई। दूसरा विकेट 21 वें ओवर में 79 रनों पर गिरा।जोएस ने आत्मविश्वास से खेलते हुए अपना अर्द्धशतक पूरा किया। उनके पचास रन 62 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से बने।उनके साथ एंडी बालबिरनी ने 48 गेंदों पर अर्द्धशतकीय भागीदारी पूरी कर ली।दोनों ने 100 रन की भागीदारी 14.5 ओवर में पूरी कर ली।

जोएस ने जमकर खेलते हुए 37 वें ओवर में अपना शतक पूरा किया। उन्होंने 8 चौकों और दो छक्कों के साथ 96 गेंदों पर अपने 100 रन पूरे किए । उन्हें 38 वें ओवर में रजा की गेंद पर इर्विन ने जीवनदान दिया। बालबिरनी ने तेज बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्द्धशतक पूरा किया। उनके पचास रन 54 गेंदों पर चार चौकों आैर एक छक्के के साथ बने।

खतरा बनती जा रही इस जोड़ी को चतारा ने तोड़ा। उन्हें जोएस को इर्विन के हाथों कैच करवा दिया। जोएस ने 103 गेंदों पर 9 चौकों और 3 छक्कों के साथ 112 रन बनाए। उनके और बालबिरनी के बीच 18.3 ओवर में 138 रनों की भागीदारी हुई।

बालबिरनी और नए बल्लेबाज केविन ओ'ब्रायन ने भी आत्मविश्वास से खेलते हुए पचास रनों की भागीदारी की।दोनों ने 5.3 ओवर में 59 रन जोड़े। केविन ने चार चौकों की मदद से 22 गेंदों पर 24 रन बनाए । उन्हें चतारा की गेंद पर रेगिस चकाब्वा ने कैच किया।

48 वें ओवर में टीम ने जल्दी - जल्दी दो विकेट गंवा दिए। विल्सन 3 चौकों और एक छक्के के साथ 25 तथा मूनी 10 रन बनाकर आउट हो गए । 49 वें ओवर में नाइल ओ'ब्रायन केवल दो रन बनाकर आउट हो गए। चतारा और विलियम्स ने तीन-तीन खिलाड़ियों को आउट किया।

टीमें :
जिम्बाब्वे : चामू चिभाभा, सिकंदर रजा, हेमिल्टन मसाकाद्जा, ब्रेंडन टेलर (कप्तान), सीन विलियम्स, क्रेग इर्विन, रेगिस चकाब्वा, सोलोमान मिरे, तवांडा मुपारिवा, तिनाशे पयांगारा, तेंदई चतारा।

आयरलैंड : विलियम पोर्टरफील्ड (कप्तान), पॉल स्टर्लिंग, एड जोएस, नाइल ओ'ब्रायन, एंडी बालबिरनी, गैरी विल्सन, केविन ओ'ब्रायन, जॉन मूनी, जॉर्ज डॉकरैल,क्यूसेक,एंडी मैक्ब्रायन।

क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.