Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया में T20 क्रिकेट खेलना चाहते हैं युवराज सिंह, 'सिक्सर किंग' जल्द कर सकते हैं ऐलान

सिक्सर किंग युवराज सिंह को ऑस्ट्रेलिया में खेली जाने वाली बिग बैश लीग में खेलते हुए देखा जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड उनकी इस मामले में मदद कर रहा है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 12:54 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 12:54 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया में T20 क्रिकेट खेलना चाहते हैं युवराज सिंह, 'सिक्सर किंग' जल्द कर सकते हैं ऐलान
ऑस्ट्रेलिया में T20 क्रिकेट खेलना चाहते हैं युवराज सिंह, 'सिक्सर किंग' जल्द कर सकते हैं ऐलान

मेलबर्न, पीटीआइ। बाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज युवराज सिंह ने पिछले साल इंटरनेशनल क्रिकेट से अलविदा कह दिया था। इसके बाद वे विदेशी टी20 और टी10 लीग्स में खेलने लगे थे। ऐसे में उनको बीसीसीआइ के नियमों के हिसाब से इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था। हालांकि, अब उनको ऑस्ट्रेलिया में टी20 क्रिकेट खेलने का मौका मिल सकता है, जिसके लिए मेजबान क्रिकेट बोर्ड बड़ी खोज कर रहा है।

loksabha election banner

दरअसल, सिक्सर किंग युवराज सिंह ने बिग बैश लीग (BBL) में खेलने की इच्छा जाहिर की है। यहां तक कि खुद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिय (CA) युवराज के लिए एक टीम तलाश रहा है। बता दें कि अभी तक BBL में भारत का कोई भी खिलाड़ी नहीं खेल सका है, क्योंकि बीसीसीआइ अपने एक्टिव प्लेयर्स को विदेशी टी20 लीग में खेलने की इजाजत नहीं देती है। हालांकि, युवराज सिंह का मामला अलग है, क्योंकि उन्होंने बीसीसीआइ की हर तरह की क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

38 साल के युवराज सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ-साथ भारत की घरेलू क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया था और विदेशी लीग्स में खेलने लगे थे। अब सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, युवराज सिंह के मैनेजर जेसन वार्न ने पुष्टि की है कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड बीबीएल की एक ऐसी फ्रेंचाइजी की तलाश कर रही है, जो भारतीय ऑलराउंडर में दिलचस्पी रखती हो। वार्न ने कहा है, "हम सीए के साथ मिलकर काम कर रहैं और एक टीम खोज रहे हैं।"

बिग बैश लीग 2020-21 के सीजन की शुरुआत 3 दिसंबर से हो रही है। बीबीएल का ये सीजन 6 फरवरी तक चलेगा। ऐसे में युवराज सिंह इस लीग में खेल सकते हैं, क्योंकि इस बीच वे एकदम खाली बैठे हैं, क्योंकि आइपीएल में उनको मौका नहीं मिल सकता है। अगर बिग बैश लीग की कोई फ्रेंचाइजी युवराज सिंह को अपनी टीम में शामिल करती है तो फिर युवी जल्द बड़ा ऐलान कर सकते हैं। 

उधर, चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आइपीएल खेलने वाले पूर्व ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी शेन वॉटसन जो ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं, उन्होंने कहा है कि बीबीएल में भारतीय खिलाड़ियों के आने से बिग बैश लीग अद्भुत हो जाएगी। उन्होंने कहा है, "भारत में कई विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं, जो देश के लिए नहीं खेल रहे, लेकिन वे बिग बैश लीग और अन्य टूर्नामेंट में खेलने की क्षमता रखते है। इससे उन टूर्नामेंटों को भी फायदा होगा।"

वर्ल्ड कप 2011 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे युवराज सिंह ने भारत के लिए अपना आखिरी मैच साल 2017 में खेला था। इसके बाद उनकी वापसी नहीं हुई और 2019 में वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी थी। बाएं हाथ के इस हरफनमौला खिलाड़ी ने 304 वनडे मैचों में 8701 रन बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में युवराज ने 111 विकेट भी चटकाए हैं। 40 टेस्ट और 58 टी20 इंटरनेशनल मैच भी युवराज भारत के लिए खेल चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.