नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa Wriddhiman Saha Catch: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पुणे में भारतीय टीम तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेल रही है। इसी टेस्ट मैच में विकेट के पीछे भारतीय टीम की ओर से रिद्धिमान साहा ने शानदार काम किया। साहा ने सुपरमैन बनकर फिर से एक दमदार कैच पकड़ा। इसके बाद जो दूसरा कैच था उसमें उन्होंने अपना धैर्य दिखाया और टीम इंडिया को विकेट दिलाई। 

दरअसल, साउथ अफ्रीका की टीम फॉलोआन की वजह से अपनी लगातार दूसरी पारी खेल रही थी। टीम को पहला झटका एडन मार्क्रम के रूप में पहले ही ओवर में लग चुका था। इसके बाद डीन एल्गर ने थ्यूनस डिब्राएन ने पारी को संभालना चाहा, लेकिन डिब्राएन उमेश यादव की ऑन साइड में बाहर निकली गेंद को फाइन लेग पर खेलना चाहते थे, लेकिन रिद्धिमान सुपरमैन साहा विकेट के पीछे मुस्तैद थे।

साहा बने सुपरमैन

रिद्धिमान साहा की नज़र गेंद पर थी। गेंद पर थ्यूनस डिब्राएन ने बल्ला लगाया वो विकेट के पीछे तेजी से बाउंड्री की ओर जा ही रही थी कि साहा ने सुपरमैन बनकर लंबी छलांग लगाई और अपने दस्तानों में गेंद को कैद कर लिया। इस तरह छठे ओवर की चौथी गेंद पर भारत को दूसरी सफलता मिली। इसका वीडियो भी बीसीसीआइ ने अपनी आधिकारिक बेवसाइट पर शेयर किया है, जिसे देख सकते हैं। 

दूसरा कैच और भी शानदार

साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी में रिद्धिमान साहा ने एक बार फिर समझदारी दिखाई और विपक्षी टीम के कप्तान फाफ डुप्लेसी को कैच आउट किया। फाफ के बल्ले से गेंद लगकर विकेट के पीछे चली गई। अश्विन की इस गेंद में अतिरिक्त उछाल था। इस वजह से साहा के ग्लव्स देरी से गेंद की लाइन में आए। इसके पीछे कारण ये भी था क्योंकि गेंद बल्ले से लगकर ऊपर की ओर निकली थी। 

साहा ने गेंद को ग्लव्स के सामने लगाया, लेकिन गेंद निकल गई। इसके बाद दूसरे अटेम्प्ट में उन्होंने गेंद को पकड़ना चाहा, लेकिन गेंद फिर से दस्तानों से बाहर निकलकर आगे चली गई। गेंद अभी भी हवा में थी और साहा गेंद पर नज़र बनाए हुए थे। साहा ने सामने की ओर डाइव लगाई और गेंद को कैच कर लिया। इस तरह फाफ डुप्लेसी आउट हो गए। इन दोनों कैचों को खिलाड़ी, बल्लेबाज और अंपायर देखते रह गए। 

कप्तान और कोच कर चुके हैं तारीफ

रिषभ पंत की जगह रिद्धिमान साहा को टीम में जगह दिए जाने पर कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री इस बात को दुहरा चुके हैं कि साहा इस समय दुनिया के बेस्ट विकेटकीपर्स में से एक हैं। भारत की पिचों पर अच्छे-अच्छे विकेटकीपरों की हालत खराब हो जाती है, लेकिन साहा यहां दमदार विकेटकीपिंग करते हैं। 

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप