नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019: बांग्लादेश के सबसे अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने अपने टीम के लिए इतिहास रच दिया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ वर्ल्ड कप 2019 के पांचवें लीग मैच में शाकिब अल हसन के बल्ले से जमकर रन निकले। इसी मैच के दौरान शाकिब अल हसन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 11 हजार रन पूरे कर लिए। इस मामले में शाकिब अल हसन बांग्लादेश के दूसरे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों में ये कीर्तिमान हासिल किया है।

दुनिया के नंबर वन हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन बतौर ऑलराउंडर इस 11 हजार के क्लब में शामिल होने वाले पहले बांग्लादेशी खिलाड़ी हैं। हालांकि, बांग्लादेश की सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल 12 हजार से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बना चुके हैं। बता दें कि शाकिब अल हसन को इंटरनेशनल क्रिकेट में 11 हजार रन पूरे करने के लिए 5 रन की दरकार थी, जो उन्होंने कुछ ही गेंदों में पूरी कर ली।

बांग्लादेश के बल्लेबाजी और गेंदबाजी की रीढ़ की हड्डी कहे जाने वाले शाकिब अल हसन टेस्ट क्रिकेट में 3807 रन बना चुके हैं। वहीं, वनडे में रनों का आंकड़ा 5800 के आसपास है। इसके अलावा 1471 रन उन्होंने टी20 क्रिकेट में भी बनाए हैं। इतना ही नहीं, वर्ल्ड कप में शाकिब अल हसन अपने वनडे करियर के 6000 रन पूरे कर सकते हैं क्योंकि उन्होंने लीग स्टेज में 9 मुकाबले खेलने हैं।

शाकिब अल हसन के अलावा बांग्लादेश की विकेटकीपर बैट्समैन मुशफिकुर रहीम भी 11000 इंटरनेशनल रन पूरे करने की रेस में चल रहे हैं। हालांकि, मुशफिकुर रहीम को अभी करीब 250 रन की जरूरत है जो अगले कुछ मैचों में पूरी हो सकती है। शाकिब अल हसन इस मुकाबले में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर सकते हैं। शाकिब अल हसन अगर एक विकेट ले लेते हैं तो वे दुनिया के पांचवें ऑलराउंडर बन जाएंगे जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 5000 रन के साथ-साथ 250 विकेट भी चटकाए हैं।

बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने वाले खिलाड़ी

तमीम इकबाल 12535 रन

शाकिब अल हसन 11046 रन

मुशफिकुर रहीम 10750 रन

महमदुल्लाह 7663 रन

वर्ल्ड कप 2019 के पांचवें लीग मैच (बांग्लादेश बनाम साउथ अफ्रीका) के सभी रन इसमें शामिल नहीं हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप