Move to Jagran APP

अगर-मगर के भंवर के बीच ऐसे World Cup के सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया!

World Cup 2019 Semi-Finals Scenario अगर-मगर के भंवर के बीच भी टीम इंडिया के पास वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 01 Jul 2019 09:47 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2019 07:44 AM (IST)
अगर-मगर के भंवर के बीच ऐसे World Cup के सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया!
अगर-मगर के भंवर के बीच ऐसे World Cup के सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया!

अभिषेक त्रिपाठी, बर्मिघम। श्रीलंका से इंग्लैंड की हार और इंग्लैंड से भारत की हार ने विश्व कप के सेमीफाइनल के गणित को और उलझा दिया है। ऑस्ट्रेलिया ही एकमात्र टीम है जो 14 अंकों के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुकी है और बाकी के तीन स्थानों के लिए जद्दोजहद जारी है। उसका एक मुकाबला अभी बाकी भी है। हालांकि, इंग्लैंड के जीतते ही श्रीलंका टीम इस दौड़ से बाहर हो गई थी। अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका पहले ही इस दौड़ में नहीं थीं।

loksabha election banner

अब बाकी बचे तीन स्थानों के लिए भारत, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश में टक्कर है। हालांकि, नेट रन रेट के कारण भारत और न्यूजीलैंड बेहतर स्थिति में हैं। ऐसे में मुख्यत: बाकी तीन टीमों में आखिरी स्थान के लिए लड़ाई ही दिखाई देती है। भारत के पास शीर्ष में रहकर अगले दौर में पहुंचने का भी मौका है। अगर भारतीय टीम अपने अगले दोनों मैच जीत लेती है और ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी मुकाबला हार जाती है तो विराट सेना 15 अंकों के साथ शीर्ष पर रहेगी। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर रहेगी।

अगर इंग्लैंड, न्यूजीलैंड से हार गया तो

आठ मैचों में 10 अंक हासिल करने वाली इंग्लिश टीम को आखिरी मैच न्यूजीलैंड से खेलना है और अगर वह हार भी जाती है तब भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है, बशर्ते भारत, बांग्लादेश को और बांग्लादेश, पाकिस्तान को हरा दे। ऐसे में बांग्लादेश और पाकिस्तान के नौ-नौ अंक होंगे और इंग्लैंड 10 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। वहीं भारत और न्यूजीलैंड की टीमें भी अंतिम-चार में पहुंच जाएंगी। अगर इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच बुधवार को होने वाला मैच बारिश के कारण रद भी होता है तो इंग्लैंड और न्यूजीलैंड दोनों सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगे, क्योंकि ऐसी स्थिति में न्यूजीलैंड के 12 अंक हो जाएंगे। वहीं, इंग्लैंड के 11 अंक हो जाएंगे और उसका रन रेट बांग्लादेश और पाकिस्तान से ही नहीं, भारत और न्यूजीलैंड से भी बेहतर है।

पाकिस्तान-बांग्लादेश का क्या होगा

पाकिस्तान और बांग्लादेश में से कोई एक टीम ही अधिकतम 11 अंक हासिल कर सकती है, क्योंकि इन दोनों को आपस में भी शुक्रवार को एक मैच खेलना है। पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए यह मुकाबला जीतना होगा और उम्मीद करनी होगी कि न्यूजीलैंड, इंग्लैंड को हरा दे।

अगर इंग्लैंड न्यूजीलैंड को हराता है तो भी पाकिस्तान और बांग्लादेश में से कोई एक सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। ऐसे में इन्हें आशा करनी होगी कि भारत अपने बचे दो मैच हारे। इससे तीन टीमों (भारत, न्यूजीलैंड व पाकिस्तान/बांग्लादेश) के 11-11 अंक हो जाएंगे। अगर पाकिस्तान बांग्लादेश को हराता है तो 11 अंकों के साथ तीसरे नंबर की टीम बनती है तो न्यूजीलैंड और भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएंगे क्योंकि पाक का रन रेट बहुत खराब है। ऐसी स्थिति में पाक तभी आगे बढ़ सकता है जब भारत 150-150 रनों से हारे और पाक, बांग्लादेश को 200 से ज्यादा रनों से हराए।

बांग्लादेश ने भारत को हराया तो

बांग्लादेश का रन रेट पाकिस्तान से बेहतर है। अगर बांग्लादेश भारत और पाकिस्तान को हरा देता है और भारत 75 या उससे ज्यादा रन से श्रीलंका से हार जाता है तो बांग्लादेश भारत से ऊपर पहुंच जाएगा। बांग्लादेश को न्यूजीलैंड से ऊपर पहुंचने के लिए खुद दो मैच जीतने होंगे और उम्मीद करनी होगी कि न्यूजीलैंड, इंग्लैंड से 80 से ज्यादा रनों से हारे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.