नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 Imran Tahir: साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच वर्ल्ड कप 2019 का 21वां मुकाबला कार्डिफ के सोफिया गार्डंस में खेला गया। इस मुकाबलों को प्रोटियाज टीम ने आसानी से जीत लिया। अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड कप 2019 की अपनी पहली जीत प्राप्त की है। इसी जीत के बाद साउथ अफ्रीका के वर्ल्ड कप के 12वें सीजन में 3 अंक हो गए हैं।

इस मुकाबले में प्रोटियाज टीम के लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने वर्ल्ड कप का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। दरअसल, इमरान ताहिर वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा बार एक पारी में चार विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। एक पारी में चार विकेटों का हॉल प्राप्त करने के मामले में इमरान ताहिर पहले, मिचेल स्टार्क, मुथैया मुरली धरन और शेन वार्न जैसे दिग्गज उनसे पीछे रह गए हैं। 

वर्ल्ड कप 2019 के सबसे सीनियर खिलाड़ी इमरान ताहिर ने वर्ल्ड कप के इतिहास में पांचवीं बार एक पारी में चार विकेट चटकाए हैं। इससे पहले मिचेल स्टार्क, शेन वार्न, शाहिद आफरीदी और मुथैया मुरलीधरन 4-4 बार एक पारी में 4-4 शिकार कर चुके हैं। मैचों के हिसाब से देखा जाए तो दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क हैं, जिन्होंने सिर्फ 13 मैचों में 4 विकेट 4 बार हासिल किए हैं। 

वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा बार एक पारी में 4 विकेट लेने वाले गेंदबाज

5 बार - इमरान ताहिर (18 मुकाबले)

4 - मिचेल स्टार्क (13 मुकाबले)

4 - शेन वार्न (17 मुकाबले)

4 - शाहिद आफरीदी (27 मुकाबले)

4 - मुथैया मुरलीधरन (40 मुकाबले)

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Edited By: Vikash Gaur