कोलंबो। भारत की महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को खेले गए टी-20 विश्व कप के प्लेऑफ मुकाबले में श्रीलंका को नौ विकेट से हरा दिया। इस टूर्नामेंट में भारत की यह पहली जीत है। भारत पहले ही खिताबी दौड़ से बाहर हो चुका है।

भारत ने टॉस हारने के बाद पहले गेंदबाजी करते हुए एकता बिष्ट (16/3) की उम्दा गेंदबाजी की बदौलत श्रीलंका को निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 100 रनों पर सीमित किया और फिर पूनम रावत (नाबाद 45) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत 14.4 ओवरों में लक्ष्य हासिल कर लिया।

पूनम ने अपनी 40 गेंदों की पारी में पांच चौके लगाए। कप्तान मिताली राज 28 रन पर नाबाद लौटीं। मिताली ने 33 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके जड़े। भारत ने सुलक्षणा नाइक (17) के रूप में एकमात्र विकेट गंवाया। नाइक का विकेट 38 रन के कुल योग पर गिरा। इससे पहले, वुमैन ऑफ द मैच चुनी गईं बिष्ट की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को औसत योग पर सीमित किया। भारत की ओर से रासानारा परवीन ने भी दो सफलता अर्जित की।

श्रीलंका की ओर से चमारी अटापट्टू ने सबसे अधिक 28 रन जोड़े जबकि कप्तान शशिकला श्रीवर्धने के बल्ले से 23 रन निकले। सलामी बल्लेबाज इनोका गालागेदारा ने 15 रन बनाए। टूर्नामेट के मुख्य दौर में भारत का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। भारत को ग्रुप-ए में इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान से हार मिली थी। आस्ट्रेलिया ने भारत को पहले मैच में आठ विकेट से हराया था, जबकि इंग्लैंड ने उसे नौ विकेट से पटखनी दी थी। पाकिस्तान के हाथों भारत की महिला टीम को एक रन से हार मिली थी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस