Move to Jagran APP

कॉमनवेल्थ गेम्स में हो गई T20 क्रिकेट की एंट्री, 2022 में ये टीम खेलेंगी टूर्नामेंट

एशियन गेम्स के बाद कॉमनवेल्थ गेम्स में हो भी T20 क्रिकेट की आधिकारिक एंट्री का ऐलान हो गया है। 2022 में कई टीम इस टूर्नामेंट में क्रिकेट खेलती नज़र आएंगी।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 13 Aug 2019 02:35 PM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2019 03:11 PM (IST)
कॉमनवेल्थ गेम्स में हो गई T20 क्रिकेट की एंट्री, 2022 में ये टीम खेलेंगी टूर्नामेंट
कॉमनवेल्थ गेम्स में हो गई T20 क्रिकेट की एंट्री, 2022 में ये टीम खेलेंगी टूर्नामेंट

नई दिल्ली, एएनआइ। सोमवार को क्रिकेट जगत के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (CGF) ने एक बड़ी खुशखबरी दी है। कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने इस बात का ऐलान किया है कि टी20 क्रिकेट की कॉमनवेल्थ गेम्स में एंट्री हो गई है। महिला क्रिकेट टीमें अब बर्मिंघम में 2022 में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेंगी। 

prime article banner

क्रिकेट ही नहीं, बीच वॉलीबॉल और पैरा टेबल टेनिस को भी कॉमनवेल्थ गेम्स में जगह मिली है। ये तीनों तरह के खेल अगले सीजन के कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए शामिल किए गए हैं। ये टूर्नामेंट इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा महिला और पैरा स्पोर्ट्स कार्यक्रम होगा। 

71 कॉमनवेल्थ गेम्स एसोसिएशन्स ने 2022 में बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए क्रिकेट समेत इन खेलों के पक्ष में वोट किया है। इस बारे में कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन के अध्यक्ष डेम लूइस मार्टिन ने कहा है, "आज कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए ये ऐतिहासिक दिन है। मैं खुश हैं कि हम इस की पुष्टि कर रहे हैं कि बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स महिला और पैरा स्पोर्ट्स के लिहाज से इतिहास का सबसे बड़ा टूर्नामेंट होगा।" 

मार्टिन ने आगे कहा, “मैं वुमेंस T20 क्रिकेट, बीच वॉलीबॉल और पैरा टेबल टेनिस को बधाई देना चाहता हूं जो अब आधिकारिक रूप से Birmingham 2022 Commonwealth Games का हिस्सा हो गए हैं। इनको शामिल करने से इन खेलों के क्षेत्र का विकास होगा। इसके ये टूर्नामेंट और भी रोचक होगा।"

वहीं, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(ICC) के चीफ एग्जक्यूटिव मनु सॉहने ने भी इस कदम के लिए प्रसन्नता जताई है। इनका कहना है कि इससे महिला खेलों का विकास होगा और महिला क्रिकेट दुनिया में लोकप्रिय होगा। उन्होंने कहा, "हमें खुशी है और ये हमारे लिए सम्मान की बात है कि कॉमनवेल्थ गेम्स एसोसिएशन्स ने वुमेंस टी20 क्रिकेट को अपना हिस्सा बनाने के लिए वोट दिया है।" 

आइसीसी और कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन के मुताबिक, 8 देशों की टीमें इसमें शामिल होंगी। 8 टीमों के आपस में मुकाबले बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर होंगे, जो कई खूबसूरत पलों का गवाह रहा है। बता दें कि एशियन गेम्स में भी महिला टी20 क्रिकेट को एंट्री मिल गई है। इसके अलावा ओलंपिक में भी क्रिकेट को शामिल कराने के लिए भी आइसीसी ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।    

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.