Move to Jagran APP

फर्जी डिग्री के बाद भी डीएसपी बन सकती हैं महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर

महिला क्रिकेट टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर का डीएसपी का पद बच सकता है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 10 Jul 2018 10:18 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jul 2018 07:14 PM (IST)
फर्जी डिग्री के बाद भी डीएसपी बन सकती हैं महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर
फर्जी डिग्री के बाद भी डीएसपी बन सकती हैं महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर

चंडीगढ़। भारतीय महिला क्रिकेट टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर का डीएसपी का पद बच सकता है। पुलिस की तरफ से खेल कोटे को लेकर की जाने वाली भर्ती को लेकर नियमों में बदलाव की सिफारिश सरकार से की गई है। अगर सरकार ने उक्त सिफारिशों को मानकर नियमों में बदलाव को मंजूरी दे दी तो हरमनप्रीत सहित मनदीप का डीएसपी का पद बच सकता है। फिलहाल सरकार ने अभी तक इस बाबत कोई फैसला नहीं किया है। 

loksabha election banner

मोगा निवासी हरमनप्रीत के शानदार प्रदर्शन को लेकर पंजाब सरकार ने डीएसपी की नौकरी दी थी।

इससे पहले वह रेलवे में नौकरी करती थीं। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की घोषणा व भरोसे के बाद हरमनप्रीत ने रेलवे से अनुबंध खत्म करके पंजाब पुलिस में डीएसपी बनना स्वीकार कर लिया था। डीएसपी बनने के बाद हरमनप्रीत द्वारा जमा करवाए गए ग्रेजुएशन के प्रमाणपत्रों की पड़ताल में मेरठ यूनिवर्सिटी की डिग्री फर्जी निकली। मौजूदा नियमों के अनुसार हरमनप्रीत को डीएसपी नहीं बनाया जा सकता है, क्योंकि वह ग्रेजुएट नहीं हैं। अभी तक सरकार ने इस संबंध में कोई फैसला नहीं किया है कि हरमनप्रीत को डीएसपी के पद से हटाया जाए या नहीं, लेकिन इतना तय है कि नियमों में बदलाव के बिना हरमनप्रीत को डीएसपी नहीं बनाया जा सकता है। 

पुलिस की सिफारिश को अगर सरकार गंभीरता से लेती है तो हरमनप्रीत सहित खेल कोटे से भर्ती होने वाले ऐसे तमाम खिलाडिय़ों के सरकारी नौकरी का सपना साकार हो सकेगा, जिनकी शैक्षणिक योग्यता पूरी नहीं है।  

गोल्डन गर्ल मनदीप से भी छिना डीएसपी का पद

शैक्षणिक योग्यता पूरी न हो पाने के कारण पंजाब सरकार ने बीते दिनों गोल्डन गर्ल मनदीप कौर को भी डीएसपी के पद पर तैनात करके बाद में ग्रेजुएशन न होने पर उनसे पद छीन लिया था। अंतरराष्ट्रीय एथलीट मनदीप कौर को पिछली सरकार ने 2016 में डीएसपी बनाया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.