Move to Jagran APP

क्या दूसरे टेस्ट में इस खिलाड़ी को शामिल करके ऑस्ट्रेलिया को चौंकाएगी टीम इंडिया?

उम्मीद लगाई जा रही है कि दूसरे टेस्ट में भारत ये चौंकाने वाला फैसला लेकर ऑस्ट्रेलिया को परेशान कर सकता है।

By ShivamEdited By: Published: Thu, 02 Mar 2017 09:29 PM (IST)Updated: Fri, 03 Mar 2017 09:09 AM (IST)
क्या दूसरे टेस्ट में इस खिलाड़ी को शामिल करके ऑस्ट्रेलिया को चौंकाएगी टीम इंडिया?
क्या दूसरे टेस्ट में इस खिलाड़ी को शामिल करके ऑस्ट्रेलिया को चौंकाएगी टीम इंडिया?

अभिषेक त्रिपाठी, बेंगलुरु। पुणे की स्क्वॉयर टर्नर पिच पर भी भारत के दायें हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज जयंत यादव दोनों पारियों में एक-एक विकेट ही ले पाए थे, जबकि ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर स्टीव ओकीफी ने मैच में 12 और नाथन लियोन ने पांच विकेट लिए थे। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने सात और रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट लिए थे। अब उम्मीद लगाई जा रही है कि दूसरे टेस्ट में भारत एक चौंकाने वाला फैसला लेकर ऑस्ट्रेलिया को परेशान कर सकता है।

loksabha election banner

होगी इस युवा धुरंधर की टीम इंडिया में एंट्री ?

भारतीय कोच ने गुरुवार को कहा कि वह अंतिम एकादश में छह बल्लेबाज और पांच गेंदबाज खिलाने के पक्ष में हैं। बेंगलुरु की पिच जिस तरह की दिखाई दे रही है उससे तो यही लगता है कि इसमें बाद में स्पिनरों का बोलबाला होगा। ऐसे में ऑफ स्पिनर जयंत यादव की जगह चाइनामैन कुलदीप यादव कप्तान विराट कोहली के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं। कुलदीप का ये टेस्ट क्रिकेट में आगाज होगा, यानी कंगारू बल्लेबाज उनकी गेंदों का पहली बार सामना करेंगे और कुलदीप भी उन्हें अपनी अनोखी गेंदबाजी से चौंकाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। 

भारत का अनोखा गेंदबाज

कुलदीप दुनिया के चुनिंदा चाइनामैन गेंदबाजों में हैं। उन्होंने अभी तक एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। हालांकि वह 22 प्रथम श्रेणी मैचों में 81 विकेट ले चुके हैं। यही नहीं कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से खेलते हुए उन्होंने आइपीएल में भी खुद को साबित किया है। अमित मिश्रा के अनफिट होने के कारण उन्हें टीम में जगह मिली है और बायें हाथ से चाइनामैन गेंद फेंकने वाला उत्तर प्रदेश का यह गेंदबाज बेंगलुरु टेस्ट में तीसरे स्पिनर के तौर पर सबसे मुफीद साबित हो सकता है। ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों ने कुलदीप को गेंदबाजी करते हुए कम देखा है। इसके अलावा यह गेंदबाज रन रोकने की जगह विकेट लेने पर ज्यादा ध्यान देता है। उनकी गेंद को समझना बल्लेबाज के लिए इतना आसान भी नहीं होता है। शेन वार्न को अपना आदर्श मानने वाला गेंदबाज उन्हीं की तरह एक्शन के साथ गेंद फेंकता है। दोनों में फर्क इतना है कि वार्न जो काम दायें हाथ से करते थे वह यह बायें हाथ से करता है और इसलिए यह और खतरनाक हो जाता है।

कुंबले ने अभ्यास में कुलदीप पर दिया ध्यान

भारतीय टीम ने गुरुवार को अभ्यास किया। हालांकि वैकल्पिक होने के कारण कप्तान विराट कोहली, उमेश यादव, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने अभ्यास नहीं किया। यही कारण था कि कुलदीप, जयंत यादव के साथ अक्षर पटेल ने बल्लेबाजों को जमकर गेंदबाजी की। कुंबले ने विशेष तौर पर कुलदीप पर ध्यान दिया और कई बार उन्हें समझाते भी नजर आए।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.