नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेंट के कप्तान हैं जबकि रोहित शर्मा वनडे और टी20 टीम के उप-कप्तान हैं। विराट ने खुद को कप्तान के तौर पर स्थापित कर लिया है तो वहीं रोहित का जब भी मौका मिला है उन्होंने अपनी काबिलियत साबित की है। वैसे रोहित आइपीएल में कप्तान के तौर पर बेहद सफल रहे हैं। अब टीम इंडिया की कप्तानी को लेकर पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने अपनी कुछ बातें सबके सामने रखी हैं। 

आकाश चोपड़ा का मानना है कि टीम इंडिया को रोहित और विराट के रूप में दो बेहतरीन नैचुरल लीडर मिले हैं। उन्होंने ये भी कहा कि अगले दो साल में अगर टीम इंडिया विराट की कप्तानी में कोई बड़ा टूर्नामेंट जीतने में कामयाब नहीं हो पाती है भारत शायद लीडरशीप में बदलाव के बारे में सोच सकता है। ऐसी स्थिति में रोहित शर्मा विराट कोहली की जगह ले सकते हैं। आकाश का मानना है कि रोहित शर्मा एक रेडीमेड कप्तानी विकल्प हैं अगर भारत अलग दिशा में देखना शुरू करता है। 

विराट कोहली ने धौनी की जगह टेस्ट टीम की कमान साल 2014 में संभाली थी और उसके बाद से टीम इंडिया ने लंबे प्रारूप में जीतने की आदत सी डाल ली है। एक टेस्ट कप्तान के तौर पर विराट ने भारत के लिए सबसे ज्यादा मैच जीते हैं और इस वक्त टीम की गेंदबाजी आक्रामण भी काफी शानदार है। भारत अक्टूबर 2016 से लेकर मई 2020 तक टेस्ट क्रिकेट की नंबर एक टीम बनी रही। 

वहीं लिमिटेड प्रारूप की बात करें तो विराट कोहली की अगुआई में टीम 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी और फिर 2019 के सेमीफाइनल में भी पहुंची थी, लेकिन खिताब नहीं जीत पाई। वहीं रोहित की कप्तानी में भारत ने 2018 में निदाहस ट्रॉफी  और फिर एशिया कप का खिताब भी जीता था। आकाश ने कहा कि अगर अगले कुछ साल में बड़े रिजल्ट नहीं मिलते हैं तो भारतीय कप्तान में बदलाव हो सकता है। उन्होंने कहा कि इससे विराट के प्रदर्शन में कोई फर्क नहीं पड़ेगा। विराट उस स्तर पर पहुंच गए हैं जहां से उनके प्रदर्शन में गिरावट नहीं आएगी। वो कप्तान रहे या ना रहें उनकी बल्लेबाजी पर फर्क नहीं पड़ेगा। उन्होंने ये बातें यूट्यूब चैनल पर कही। 

उन्होंने कहा कि एक टीम के तौर पर कभी-कभी आप अलग दिशा चाहते हैं और अगर पर उस स्टेज पर पहुंच जाते हैं तो आपको पास रोहित शर्मा के तौर पर रेडीमेड विकल्प उपलब्ध है, लेकिन तब तक आपको विराट कोहली के साथ ही बने रहने की जरूरत है। उन्होंने कप्तान के तौर पर काफी सुधार किया है। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस