Move to Jagran APP

मैच जीतने के बावजूद वेस्टइंडीज पर लगा बड़ा जुर्माना, ICC ने कप्तान और खिलाड़ियों को दी सजा

India vs West Indies चेन्नई में खेले गए पहले वनडे मैच में वेस्टइंडीज को जीत मिली लेकिन आइसीसी ने मेहमान टीम को एक बड़ी सजा दी है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 07:48 PM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 07:13 AM (IST)
मैच जीतने के बावजूद वेस्टइंडीज पर लगा बड़ा जुर्माना, ICC ने कप्तान और खिलाड़ियों को दी सजा
मैच जीतने के बावजूद वेस्टइंडीज पर लगा बड़ा जुर्माना, ICC ने कप्तान और खिलाड़ियों को दी सजा

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies: चेन्नई में भारत और वेस्टइंडीज की टीम के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे खेला गया, जिसे मेहमान टीम वेस्टइंडीज ने जीता। इसी मुकाबले में वेस्टइंडीज की पूरी टीम से एक ऐसी गलती हो गई, जिसके कारण टीम को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। पहले वनडे मैच में वेस्टइंडीज को स्लो ओवर रेट की वजह से आइसीसी ने बड़ी सजा दी है।

loksabha election banner

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने वेस्टइंडीज टीम के कप्तान समेत खिलाड़ियों पर मैच फीस का 80 फीसदी जुर्माना लगाया है। इस मुकाबले में मेहमान टीम वेस्टइंडीज ने ICC Code of Conduct के Article 2.22 को तोड़ा है, जो कम से कम ओवर रेट के जुर्माने को तय करता है। इसी के तहत आइसीसी ने वेस्टइंडीज टीम को स्लो ओवर रेट का दोषी पाया है और सजा सुनाई है।

एक ओवर पर कटती है 20 फीसदी मैच फीस

आइसीसी के नियमों के मुताबिक, अगर कोई टीम वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर देरी से करती है तो सभी खिलाड़ियों पर मैच फीस का 20-20 फीसदी हिस्सा काट दिया जाता है। इस मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम ने 4 ओवर देरी से किए, जिसका खामियाजा टीम के खिलाड़ियों को 80-80 फीसदी मैच फीस गंवाकर भुगतना पड़ा है। टीम के कप्तान किरोन पोलार्ड ने इस गलती को स्वीकार कर लिया है।

कप्तान पोलार्ड ने स्वीकार की अपनी गलती

चेन्नई वनडे में फील्ड अंपायर नितिन मेनन और शॉन जॉर्ज, थर्ड अंपायर रॉड टकर और फॉर्थ अंपायर अनिल चौधरी ने टीम के ऊपर ये आरोप लगाया था। इस आरोप को किरोन पोलार्ड ने स्वीकार करते हुए खुद को दोषी पाया और आइसीसी की सजा भी स्वीकार की है। ऐसे में अब इस केस में आइसीसी की ओर से कोई सुनवाई नहीं होगी। बता दें कि वेस्टइंडीज ने 50 ओवर करने के लिए 4 घंटे से ज्यादा का समय लिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.