नई दिल्ली, जेएनएन। वेस्टइंडीज के ओपनर बल्लेबाज क्रिस गेल आखिरी बार इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में हिस्सा लेने जा रहे हैं। गेल इस वक्त 39 वर्ष के हैं और अगले विश्व कप में वो खेल पाएं इसकी संभावना कम है। उम्र के इस पड़ाव पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलना और खुद को फिट रखना किसी भी खिलाड़ी के लिए बड़ी चुनौती होती है। पर गेल ने इस उम्र में भी फिट रहने का तरीका खोज लिया है। वो पिछले दो महीने से जिम से दूर हैं। अब गेल की फिटनेस का राज योग है साथ ही मालिश के सत्र से भी वो खुद को फिट रखते हैं। इसके उन्हें खेल के दौरान हुई थकान को मिटाने में मदद मिलती है। गेल प्राकृतिक तौर पर काफी शक्तिशाली हैं और दो मैचों के बीच मिले वक्त में वो काफी आराम करते हैं। 

आइपीएल के इस सीजन में गेल ने पंजाब की तरफ से खेला था और 41 की औसत से कुल 490 रन बनाए थे। गेल ने कहा कि क्रिकेट मजेदार खेल है। विश्व कप से पहले मैं रन बना रहा हूं और मुझे उम्मीद है कि मेरा ये लय कामय रहेगा। उन्होंने कहा कि बढ़ती उम्र का असर खेल पर तो पड़ता ही है पर मेरे लिए सबसे जरूरी खेल का मानसिक पहलू है। अब शारीरिक पहलू ज्यादा अहम नहीं रह गया है। पिछले दो महीनों में मैंने अपनी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया। अब मैं अपने अनुभव और मानिसक दृढ़ता का उपयोग करता हूं। पिछले कुछ वक्त से मैंने जिम नहीं किया है। मैं आराम कर रहा हूं और मालिश करवा रहा हूं। इससे मुझे तरोताजा रहने में मदद मिल रही है। 

गेल ने कहा कि अब उनके पास साबित करने के लिए कुछ भी नहीं है। वो अपने फैंस के लिए खेल रहे हैं। गेल के मुताबिक अब मैं अपने प्रशंसकों के लिए खेल रहा हूं। कुछ वर्ष पहले तक मेरे दिमाग में संन्यास लेने का ख्याल था, लेकिन मेरे फैंस ने मुझसे खेलते रहने का आग्रह किया। मैं अब लगातार उनके लिए खेल रहा हूं। मुझे उम्मीद है कि कुछ और मैचों में मैं उनका मनोरंजन कर सकूं और उनके लिए विश्व कप जीत सकूं। गेल ने वेस्टइंडीज के लिए अब तक कुल 289 वनडे मैच खेले हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप