Move to Jagran APP

टी-20 विश्व कप में खूब चले वाटसन और मेंडिस

वेस्टइंडीज के चैंपियन बनने के साथ चौथे टी-20 विश्व कप का समापन शानदार अंदाज में हो गया। फटाफट क्रिकेट के इस संस्करण में बल्लेबाजी में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज शेन वाटसन ने बाजी मारी तो गेंदबाजी में मेजबान श्रीलंका के रहस्यमयी फिरकी गेंदबाज अजंता मेंडिस छाए रहे।

By Edited By: Published: Tue, 09 Oct 2012 05:41 PM (IST)Updated: Tue, 09 Oct 2012 05:41 PM (IST)
टी-20 विश्व कप में खूब चले वाटसन और मेंडिस

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के चैंपियन बनने के साथ चौथे टी-20 विश्व कप का समापन शानदार अंदाज में हो गया। फटाफट क्रिकेट के इस संस्करण में बल्लेबाजी में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज शेन वाटसन ने बाजी मारी तो गेंदबाजी में मेजबान श्रीलंका के रहस्यमयी फिरकी गेंदबाज अजंता मेंडिस छाए रहे।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलियाई टीम को सेमीफाइनल तक का सफर तय कराने में वाटसन का महत्वपूर्ण योगदान रहा। वाटसन इस टूर्नामेंट के चार मैचों में लगातार चार बार मैन आफ द मैच चुने गए। इसके अलावा उन्हें मैन आफ द सीरीज भी चुना गया। वाटसन ने इस टूर्नामेंट में छह मैच खेले जिनमें उन्होंने 150 की स्ट्राइक रेट से कुल 249 रन बनाए। इस दौरान वाटसन ने तीन अर्धशतक भी लगाए। उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर 72 रहा। सर्वाधिक रन बनाने के मामले में वाटसन बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर रहे। श्रीलंका के कप्तान माहेला जयवर्धने सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे। जयवर्धने ने सात मैचों में 116.26 की स्ट्राइक रेट से कुल 243 रन बनाए जिनमें उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर नाबाद 65 रहा।

फाइनल मैच में आतिशी पारी खेलने वाले वेस्टइंडीज के बल्लेबाज मार्लोन सैमुअल्स ने सात मैचों में 132.94 की स्ट्राइक रेट से कुल 230 रन बनाए। सैमुअल्स ने इस दौरान तीन अर्धशतक लगाए। सैमुअल्स के साथी बल्लेबाज क्रिस गेल ने सात मैचों में 150 की स्ट्राइक रेट से कुल 222 रन बनाए और वह चौथे स्थान पर रहे। न्यूजीलैंड के विकेट कीपर बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम पांच मैचों में 159.39 की स्ट्राइक रेट से 212 रन बनाए जिनमें एक शतक शामिल है। इस दौरान मैकुलम का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 123 रहा।

दूसरी ओर, सर्वाधिक विकेट झटकने वाले गेंदबाजों की सूची में मेंडिस अव्वल रहे। मेंडिस ने छह मैचों में 6.12 की इकानोमी रेट से कुल 15 विकेट झटके। वाटसन बल्ले के अलावा गेंद से भी हिट रहे। उन्होंने छह मैचों में 7.33 की इकानोमी 11 विकेट झटके। वाटसन के साथी खिलाड़ी मिशेल स्टार्क ने इतने ही मैचों में 6.83 की इकानोमी रेट से 10 विकेट चटकाए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.