Move to Jagran APP

Ind vs Zim: जिम्बाब्वे दौरे के लिए द्रविड़ की जगह इस पूर्व खिलाड़ी को बनाया गया टीम इंडिया का हेड कोच

India tour of Zimbabwe 2022 भारतीय टीम को जिम्बाब्वे दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज में हिस्सा लेने जाना है और इसके लिए केएल राहुल को टीम का कप्तान बनाया गया है जबकि पहले कप्तान बनाए गए शिखर धवन को उप-कप्तान बना दिया गया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 05:34 PM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 05:34 PM (IST)
Ind vs Zim: जिम्बाब्वे दौरे के लिए द्रविड़ की जगह इस पूर्व खिलाड़ी को बनाया गया टीम इंडिया का हेड कोच
भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच वीवीएस लक्ष्मण को बनाया गया है। भारत को इस टीम के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में हिस्सा लेना है और लक्ष्मण को स्टैंड-इन आधार पर टीम का कोच नियुक्त किया गया है। स्टैंड-इन आधार पर वीवीएस लक्ष्मण टीम के नियमित हेड कोच राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे। 

loksabha election banner

क्रिकबज के मुताबिर वीवीएस लक्ष्मण के साथ साईराज बहुतुले और ऋषिकेश कानिटकर भी टीम के साथ जुड़ेंगे। ये तीनों पूर्व भारतीय क्रिकेटर इस साल जून-जुलाई में यूके दौरे पर टीम इंडिया के साथ काम किया था। इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट की तैयारी में राहुल द्रविड़ के व्यस्त होने के कारण, लक्ष्मण ने आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 मैच और इंग्लैंड में दो अभ्यास मैचों में हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली भारतीय टीम को कोचिंग दी थी। 

वहीं इंग्लैंंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में भी वीवीएस लक्ष्मण की भारतीय टीम के हेड कोच थे क्योंकि राहुल द्रविड़ को भी आराम दिया गया था। फिर दूसरे मैच से राहुल द्रविड़ ने हेड कोच की जिम्मेदारी संभाली थी। वीवीएस लक्ष्मण इस समय राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख हैं और द्रविड़ की गैरमौजूदगी में इस पद पर बने रह सकते हैं। एक दिलचस्प बात ये है कि अपने छोटे से कार्यकाल में लक्ष्मण चौथे भारतीय कप्तान के साथ काम करेंगे। 

लक्ष्मण ने पहले आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 मैच के दौरान हार्दिक पांड्या के साथ काम किया था जो टीम के कप्तान थे। इसके बाद भारत ने दो अभ्यास मैच इंग्लैंड में खेला था और इन मैचों के लिए दिनेश कार्तिक को टीम का कप्तान बनाया गया था। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में रोहित शर्मा के साथ काम किया था और अब वो केएल राहुल के साथ काम करेंगे जिन्हें जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है। भारत को इस टीम के खिलाफ तीन वनडे मैच 18, 20 और 22 अगस्त को खेलना है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.