नई दिल्ली, जेएनएन।  Virat Kohli became Vegetarian in 2018: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की फिटनेस वाकई लाजवाब है और इसके लिए वो कड़ी मेहनत भी करते हैं। फिटनेस को लेकर विराट कोहली चाहे वर्कआउट की बात हो या फिर डाइट की खास ख्याल रखते हैं। विराट दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटरों में से एक हैं और उन्हें देखकर अन्य खिलाड़ी भी प्रेरित होते हैं और उनकी तरह ही फिट होना चाहते हैं।

विराट कोहली एक पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखते हैं बावजूद इसके वो अपने खान-पान को लेकर बेहद सजग रहते हैं। यही नहीं विराट कोहली दो साल पहले पूरी तरह से शाकाहारी बन गए थे और इसके पीछे की कहानी उन्होंने केविन पीटरसन को कुछ दिन पहले इंस्टाग्राम पर दिए अपने लाइव चैट के दौरान बताई। 

विराट ने बताया कि साल 2018 में जब वो साउथ अफ्रीका दौरे पर थे तो उस दौरान उन्हें रीढ़ की हड्डियों में सर्वाइकल की समस्या हो गई थी। उन्होंने अपनी परेशानी के बारे में बात करते हुए कहा "मेरी छोटी उंगलियों में कुछ फील ही नहीं हो रहा था। मैं पूरी रात सो नहीं पाया और मुझे तेज दर्द हो रहा था। जब टेस्ट कराया गया तो पता चला कि मेरे पेट एसिड बन रहा था यानी मुझे अम्लता की समस्या है। इसका असर मेरे पूरे शरीर पर पड़ रहा था। मेरे पेट में यूरिक एसिड बन रहा था जिसकी वजह से शरीर सही तरीके से काम नहीं कर रहा था। मेरी हड्डियों मे कैल्शियम की कमी हो रही थी। इसके बाद इन समस्याओं की वजह से मैंने मीट का सेवन करना बंद कर दिया।" 

विराट कोहली ने बताया "जब से मैंने शाकाहार को अपनाया उसके बाद मुझे बहुत ज्यादा चुस्त और हल्का महसूस होने लगा। मैं पहले से काफी बेहतर महसूस करने लगा और मेरे दिमाग में ये ख्याल आया कि मैंने ऐसा पहले क्यों नहीं किया। आपको बता दें कि विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा भी पूरी तरह से शाकाहारी हैं।" 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस