Move to Jagran APP

आज होगा टीम इंडिया का ऐलान, कोहली की ताजपोशी का फैसला भी तय

इसके साथ ही भारत की सीमित ओवरों की क्रिकेट में नए युग की शुरुआत होगी।

By ShivamEdited By: Published: Thu, 05 Jan 2017 09:26 PM (IST)Updated: Fri, 06 Jan 2017 07:38 AM (IST)
आज होगा टीम इंडिया का ऐलान, कोहली की ताजपोशी का फैसला भी तय

मुंबई, प्रेट्र। राष्ट्रीय सीनियर क्रिकेट चयन समिति के सदस्य जब इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे और तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए शुक्रवार को यहां बैठक करेंगे तो यह लगभग तय है कि विराट कोहली को इन दोनों प्रारूपों की कप्तानी भी सौंपी जाएगी। इसके साथ ही भारत की सीमित ओवरों की क्रिकेट में नए युग की शुरुआत होगी।

loksabha election banner

महेंद्र सिंह धौनी ने बुधवार को सीमित ओवरों की कप्तानी छोड़ दी और ऐसे में अब टेस्ट कप्तान कोहली को इन दोनों प्रारूपों में टीम की अगुआई करने का जिम्मा सौंपा जा सकता है। विराट को कप्तानी का जिम्मा सौंपे जाने को लेकर किसी तरह का संदेह नहीं है, लेकिन चयनकर्ताओं के लिए उचित संतुलन बनाते हुए दो टीमों का चयन करना आसान नहीं होगा, क्योंकि कई खिलाड़ी अब भी चोटों से जूझ रहे हैं। रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे चोटिल होने के कारण बाहर हैं। इससे खराब फॉर्म में चल रहे शिखर धवन के फिट होने की स्थिति में लोकेश राहुल के साथ पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। यह भी हो सकता है कि चयनकर्ता किसी बिल्कुल नए खिलाड़ी पर भरोसा दिखाएं। करुण नायर को अ¨जक्य के स्थान पर वनडे टीम में चुने जाने की उम्मीद हैं। मनीष पांडे और केदार जाधव के अलावा मनदीप सिंह वनडे टीम में अपनी जगह बनाए रख सकते हैं। हार्दिक पांड्या पर भी विश्वास किया जा सकता है।

अश्विन व जयंत पर भी संशय

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की उपलब्धता पर अब भी सवालिया निशान लगा हुआ है। वह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में चोटिल होने से तमिलनाडु की ओर से रणजी मैच में नहीं खेल सके थे। ऑफ स्पिनर जयंत यादव को भी चोटिल होने से इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच से बाहर रहना पड़ा था। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या चयनकर्ता मैच फिटनेस साबित किए बिना दोनों ऑलराउंडरों का चयन करते हैं या नहीं। न्यूजीलैंड के खिलाफ स्पिनर रवींद्र जडेजा को विश्राम देकर अक्षर पटेल को बायें हाथ के स्पिनर के रूप में चुना गया था, लेकिन अब टेस्ट और वनडे के बीच काफी विश्राम मिलने के बाद जडेजा को टीम में लिया जा सकता है। मुहम्मद शमी और धवल कुलकर्णी चोटिल होने से बाहर हैं, तो चयनकर्ता अच्छी फॉर्म में चल रहे जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव के साथ इशांत शर्मा को चुन सकते हैं।

धौनी भी दावेदार

धौनी भले ही कप्तानी से हट गए हैं, लेकिन उन्होंने एक खिलाड़ी के रूप में खुद को उपलब्ध रखा है। चयनकर्ताओं को भी इससे अवगत करा दिया गया है जो कि अन्य दावेदारों पर उन्हें ही तरजीह देंगे। यह देखना दिलचस्प होगा कि चयनकर्ता सुरेश रैना पर वनडे के लिए विश्वास दिखाते हैं या नहीं। रैना को हालांकि फिट घोषित होने पर टी-20 मैचों के लिए टीम में शामिल किया जा सकता है। चयनकर्ता ब्रेबोर्न स्टेडियम में 10 और 12 जनवरी को होने वाले दो अभ्यास मैचों के लिए भी भारतीय टीम का चयन करेंगे।

रविवार को लौटेगी इंग्लिश टीम

इंग्लैंड की टीम रविवार को फिर से भारत आएगी। टेस्ट सीरीज के बाद वह क्रिसमस की छुट्टियों पर स्वदेश लौट गई थी। पहला वनडे 15 जनवरी को पुणे में होगा। आखिरी टी-20 मैच एक फरवरी को बेंगलुरु में खेला जाएगा।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.