ग्रॉस आइलेट, प्रेट्र। वेस्टइंडीज के खिलाफ वर्तमान टेस्ट सीरीज में अजेय बढ़त लेने के बाद उत्साहित भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि उनकी टीम चौथे और अंतिम टेस्ट में और ज्यादा ‘सकारात्मक सोच’ के साथ खेलेगी। सीरीज का अंतिम टेस्ट मैच 18 अगस्त से पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा।

भारत ने शनिवार को वेस्टइंडीज को तीसरे टेस्ट में 237 रन से हराकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल की थी। कोहली ने कहा, ‘टीम वास्तव में काफी अच्छा महसूस कर रही है। जमैका में एक दिन का खेल नहीं हो सका था और पांचवां दिन काफी मुश्किल था। हमें वह नतीजा नहीं मिल सका जो हम चाहते थे। यहां भी हमने पहले दो दिन अच्छा प्रदर्शन किया। उसके बाद तीसरे दिन खेल नहीं हो सका, लेकिन चौथे दिन गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया।

भुवनेश्वर कुमार दोपहर में शानदार लय में नजर आए। इस पिच पर 24 ओवर में 28 रन देकर पांच विकेट लेना शानदार स्पेल था। इससे हालात हमारे पक्ष में बदल गए। पहली पारी को भी नहीं भूलना चाहिए, जिसमें ऋद्धिमान साहा और आर अश्विन ने उम्दा बल्लेबाजी की। हमें खुशी है कि हमने अपनी रणनीति पर अमल करके सीरीज यहीं जीत ली। अब हम त्रिनिनाद में और सकारात्मक सोच के साथ उतरेंगे। हमें पता है कि हमें किन पहलुओं पर मेहनत करने की जरूरत है।’

मेहमान टीम ने इस मैच के लिए टीम में तीन बदलाव किए थे और एक समय वह 130 रन पर पांच विकेट गंवाकर संकट में नजर आ रही थी। लेकिन, मैच का अंत सुखद रहा और पांचवें दिन सभी चीजें उनके पक्ष में रहीं। भारत ने दूसरी पारी सात विकेट पर 217 रन बनाकर घोषित की। इसके बाद उसके गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज को सिर्फ 108 रन पर समेट दिया। इस मैच में अपने गेंदबाजी चयन को लेकर कोहली ने कारण बताते हुए स्पष्ट किया, ‘गेंदबाजी में हमने उमेश यादव की जगह भुवनेश्वर को मौका दिया।

हमने महसूस किया कि मैदान काफी अच्छा है। यहां गेंद की चमक का बरकरार रखना आसान होगा। पिच भी काफी सख्त थी, इसलिए उन्हें शामिल किया गया। भुवी ने हमें नतीजे दिए। हमें दूसरी नई गेंद से ब्रेकथ्रू दिलाए। यदि आप टीम में तीन बदलाव करते हैं तो आपको लगता है कि काफी कड़ी प्रतिक्रियाओं का सामना करना पड़ सकता है। हमने महसूस किया कि यदि हम यहां सीरीज जीतना चाहते हैं तो हमें हालात के मुताबिक बदलाव करने पड़ेंगे।’

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Mohit Tanwar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस