मुंबई, प्रेट्र। भारतीय चयनकर्ताओं ने कप्तान विराट कोहली को एशिया कप से आराम देकर उनकी जगह पर रोहित शर्मा को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने वाले टूर्नामेंट के लिए चुनी गई 16 सदस्यीय भारतीय टीम की कमान सौंपी। एशिया कप भारतीय टीम का इंग्लैंड दौरा समाप्त होने के केवल चार दिन बाद शुरू हो जाएगा। भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच सात से 11 सितंबर तक खेला जाएगा, जबकि एशिया कप 15 सितंबर से यूएई में शुरू होगा।

कोहली की गैरमौजूदगी में उप कप्तान रोहित शर्मा भारतीय टीम की अगुआई करेंगे। टीम में राजस्थान के बायें हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद के रूप में नया चेहरा शामिल किया गया है। भारत इस टूर्नामेंट में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से तीन बार (अगर दोनों टीमें फाइनल में पहुंची) भिड़ सकता है। लेकिन, चयनकर्ताओं के दिमाग में निश्चित तौर पर इस साल के अंत में होने वाला ऑस्ट्रेलिया दौरा भी रहा होगा, जिसमें भारत को चार टेस्ट मैच खेलने हैं और जहां कोहली अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहेंगे।

इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज में खेलने वाले जिन खिलाडि़यों को बाहर किया गया है उनमें सुरेश रैना, मध्य क्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर, तेज गेंदबाज उमेश यादव और सिद्धार्थ कौल शामिल हैं। रैना और अय्यर की जगह अंबाती रायुडू और ऑलराउंडर केदार जाधव को रखा गया है। रायुडू ने यो-यो टेस्ट पास कर लिया है, जबकि जाधव अब पूरी तरह फिट हैं।

चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा, 'बहुत अधिक व्यस्तता को देखते हुए हमने उन्हें (कोहली) विश्राम दिया है। पिछले कुछ समय से वह लगातार खेल रहे हैं। आइपीएल से ही वह लगातार खेल रहे हैं। इसलिए हमने उन्हें विश्राम दिया है।'

राजस्थान के टोंक के रहने वाले 20 वर्षीय खलील ने अब तक 17 लिस्ट-ए मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 28 विकेट लिए हैं। राहुल द्रविड़ 2016 अंडर-19 विश्व कप से ही उन पर निगाह रखे हुए हैं। वह हाल में भारत-ए के साथ इंग्लैंड दौरे पर भी गए थे।

चयनकर्ता विश्व कप से पहले तेज गेंदबाजी में विविधता चाहते हैं और जयदेव उनादकट और बरिंदर सरां के अनुकूल परिणाम नहीं देने के कारण उन्होंने अब खलील को आजमाने का फैसला किया है। प्रसाद ने कहा, 'हां, अभी दो-तीन स्थान तय नहीं हैं। इनमें से एक स्थान बायें हाथ के तेज गेंदबाज के लिए हैं, जिसमें हम खलील को आजमा रहे हैं।'

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को फिर से निराशा मिली। घरेलू क्रिकेट में हर प्रारूप में लगातार रन बनाने के बावजूद उन्हें टीम में नहीं चुना गया। प्रसाद ने हालांकि कहा कि उन्हें जल्द टीम में चुना जा सकता है। प्रसाद ने कहा, 'मयंक पिछले 10-12 महीनों से बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। मुझे विश्वास है कि उन्हें सही समय पर मौका मिलेगा।'

टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप कप्तान), केएल राहुल, अंबाती रायुडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, खलील अहमद।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Lakshya Sharma