Move to Jagran APP

विराट कोहली कुछ बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम करने की दहलीज पर, पर चलाना होगा बल्ला

India vs New Zealand विराट कोहली एक शतक लगाते ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 05:10 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 09:06 PM (IST)
विराट कोहली कुछ बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम करने की दहलीज पर, पर चलाना होगा बल्ला
विराट कोहली कुछ बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम करने की दहलीज पर, पर चलाना होगा बल्ला

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय कप्तान विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अपने बल्ले से पूरी तरह से फेल रहे थे, ऐसे में दो टेस्ट मैचों की सीरीज में उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में रन बनाने में कामयाब रहते हैं तो वो कई शानदार रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लेंगे। विराट कोहली का न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में शानदार रिकॉर्ड रहा है और जाहिर है वो इसे जरूर जारी रखना चाहेंगे। 

loksabha election banner

विराट कोहली SENA यानी साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड व ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट कप्तान के तौर पर शतक लगाने वाले एशिया के पहले बल्लेबाज बनने के बेहद करीब हैं। वो साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट कप्तान के तौर पर शतक लगा चुके हैं, लेकिन अगर वो न्यूजीलैंड में भी शतक लगा देते हैं तो वो इन चारों देशों के खिलाफ उनकी धरती पर शतक लगाने वाले पहले एशियाई कप्तान बन जाएंगे। 

 

कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक कुल 41 शतक लगाए हैं और रिकी पोंटिंग के साथ बराबरी पर हैं। अगर वो कीवी टीम के खिलाफ एक शतक और लगा देते हैं तो वो कप्तान के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ वो एक भी शतकीय पारी नहीं खेल पाए थे, ऐसे में उनके पास टेस्ट सीरीज में शानदार मौका है। टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी को पास अनुभव की कमी है और अगर वो फेल होते हैं तो विराट कोहली की जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ जाएगी। 

कप्तान के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम पर है। उन्होंने 28 बार ये कमाल किया है जबकि विराट कोहली उनसे ठीक पीछे हैं और 27 बार ये कमाल कर चुके हैं। अब विराट कोहली के पास रिकी पोंटिंग की बराबरी या फिर उनसे आगे निकलने का शानदार मौका है। 

विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक कुल सात टेस्ट मैचों की 13 पारियों में 66.81 की औसत से 735 रन बनाए हैं। इसमें तीन शतक व तीन अर्धशतक शामिल है। न्यूजीलैंड के खिलाफ वो मौजूदा भारतीय टीम में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.