Move to Jagran APP

Ind vs Eng: इस बार भी भारत का टेस्ट सीरीज़ जीतना है बेहद मुश्किल, दो-दो हैं वजह

पांच टेस्ट मैच की सीरीज़ का पहला मैच 1 अगस्त को बर्मिंघम के मैदान पर खेला जाएगा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 06:03 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 06:33 PM (IST)
Ind vs Eng: इस बार भी भारत का टेस्ट सीरीज़ जीतना है बेहद मुश्किल, दो-दो हैं वजह
Ind vs Eng: इस बार भी भारत का टेस्ट सीरीज़ जीतना है बेहद मुश्किल, दो-दो हैं वजह

नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड में भारतीय टीम टी-20 और वनडे सीरीज़ खेल चुकी है और अब बारी है क्रिकेट से सबसे बड़े फॉर्मेट यानि की टेस्ट मैच की। पांच टेस्ट मैच की सीरीज़ का पहला मैच 1 अगस्त को बर्मिंघम के मैदान पर खेला जाएगा। कोहली एंड कंपनी के लिए ये सीरीज़ किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगी, क्योंकि इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट मैचों में भारतीय टीम का रिकॉर्ड काफी खराब रहा है। साथ ही साथ कप्तान कोहली का रिकॉर्ड भी इंग्लैंड में अच्छा नहीं है।

loksabha election banner

कोहली पर होगा दोहरा दबाव

सफेद कपड़ों की इस सीरीज़ में विराट कोहली पर दोहरा दबाव होगा। विराट पर कप्तानी का दबाव तो रहेगा ही साथ ही साथ उनपर बतौर बल्लेबाज़ भी प्रेशर रहेगा। इंग्लैंड की धरती पर पांच दिन के क्रिकेट में कोहली का बल्ला खामोश ही रहा है। कोहली ने इंग्लैंड में अभी तक पांच टेस्ट की 10 पारियों में 13.4 के औसत से कुल मिलाकर 134 रन बनाए हैं। खास बात तो ये है कि इस दौरान उनके बल्ले से शतक तो दूर एक अर्धशतक भी नहीं निकला है। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 39 रन का है।

कुछ ऐसे हैं आंकड़े 

भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक कुल 117 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इंग्लैंड की टीम ने 49 मुकाबलों में जीत हासिल की है तो वहीं टीम इंडिया ने 25 मैचों में जीत का स्वाद चखा है। 117 में से 49 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।

भारत को डराते हैं ये रिकॉर्ड

इंग्लैंड की धरती पर दोनों टीमों के बीच 57 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इन 57 मुकाबलों में से भारतीय टीम को 30 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं भारत सिर्फ 6 मुकाबलों में ही इंग्लैंड पर भारी पड़ सका है। जबकि इन दोनों टीमों के बीच 21 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।

सिर्फ तीन सीरीज़ जीता है भारत

इंग्लैंड में इन दोनों टीमों के बीच अभी तक 17 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं। इंग्लैंड ने 13 सीरीज में जीत दर्ज की, तो वहीं भारत अभी तक सिर्फ 3 सीरीज ही जीत सका है। एक सीरीज़ ड्रॉ रही है और वो श्रंखला 2002 में खेली गई थी।

खत्म होगा 11 साल का इंतज़ार

इंग्लैंड की धरती पर भारत ने आखिरी बार 2007 में टेस्ट सीरीज़ जीती थी। अब देखना ये होगा की क्या कोहली की विराट सेना 11 साल के इस लंबे इंतज़ार को खत्म कर पाएगी। 

इस दौरे पर टीम इंडिया ने सबसे पहले टी-20 सीरीज़ खेली। तीन टी-20 मैचों की सीरीज़ में भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की। इसके बाद खेली गई वनडे सीरीज़ में इंग्लिश टीम ने दमदार प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया से सीरीज़ जीत ली। इस दौरे पर भारतीय टीम की असली परीक्षा तो टेस्ट सीरीज़ में होगी। हालांकि अभी भारतीय खिलाड़ियों के पास खुद को तैयार करने के लिए 10-12 दिन का समय और है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.