नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पिछले कुछ वक्त से अर्धशतक तो लगा रहे थे पर उसे शतक में तब्दील नहीं कर पा रहे थे पर वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में उन्होंने ये कर दिखाया। विश्व कप के दौरान विराट ने पांच लगातार अर्धशतक लगाए थे पर उसे शतक में नहीं बदल पाए थे, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ और विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 42वां शतक लगा दिया। वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ ये उनके वनडे करियर का आठवां शतक था। 

विराट ने फिर खेली विराट पारी और लगाया 42वां शतक

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज की धरती पर अपने वनडे करियर का 42वां शतक लगाया। उन्होंने इस शतक को पूरा करने के लिए 112 गेंदों का सामना किया। इससे पहले विराट ने 57 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया था। अपने शतक को पूरा करने के दौरान विराट कोहली 10 चौके और एक छक्का लगाया। इस मैच में विराट ने 125 गेंदों पर 120 रन की पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने 14 चौके व एक छक्का लगाया। 

सचिन को पीछे छोड़ा विराट ने

विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट की अपनी 229 वीं पारी में 42वां शतक लगाया जबकि सचिन ने ये कमाल अपने वनडे करियर की 406वीं पारी में किया था। यानी विराट ने सचिन को सबसे तेज 42वां शतक लगाने के मामले में पीछे छोड़ दिया है। 

Fastest to 42 Odi Centuries

-Kohli - 229 innings*

-Sachin - 406 innings

विराट ने पूरे किए 2000 रन

विराट कोहली दुनिया के पहले बल्लेबाज बने जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 2000 रन पूरे किए। विराट से पहले ये कमाल किसी भी बल्लेबाज ने नहीं किया था। विराट ने इंडीज के खिलाफ सिर्फ 34 पारियों में ये कमाल किया। रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की तरफ से 37 पारियों में 2000 रन पूरे किए थे। 

Fewest inngs to 2000 ODI runs vs a team

-34 Virat Kohli v WI

-37 Rohit Sharma v Aus

-40 Sachin Tendulkar v Aus

-44 Viv Richards v Aus

-44 Virat Kohli v SL

-45 MS Dhoni v SL

रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा विराट कोहली ने

कप्तान के तौर पर एक टीम के खिलाफ विराट कोहली सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा। पोंटिंग ने कप्तान के तौर पर न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच शतक लगाए थे। अब विराट उनसे आगे निकल गए हैं। 

Most ODI 100s as captain vs a team

-6 V Kohli vs WI

-5 R Ponting vs NZ

-4 R Ponting vs Eng

-4 R Ponting vs Ind

-4 AB de Villiers vs Ind

खुद की कप्तानी में विराट ने लगाया 20वां शतक

विराट कोहली ने अपनी ही कप्तानी में वनडे क्रिकेट में 20 वां शतक जड़ा। इससे पहले धोनी की कप्तानी में उन्होंने वनडे में कुल 19 शतक लगाए थे। सहवाग की कप्तानी में विराट ने दो जबकि गंभीर की कप्तानी में उन्होंने एक शतक लगाया था। 

ODI 100s under each captain for Kohli

-20 himself

-19 MS Dhoni

-02 V Sehwag

-01 G Gambhir

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में आठवां शतक

विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ आठवां शतक लगाया। इससे पहले वो श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी वनडे में ये कमाल कर चुके हैं। एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन उनसे आगे हैं। सचिन ने कंगारू टीम के खिलाफ नौ शतक लगाए थे। 

Most ODI 100s vs a team

-9 S Tendulkar vs Aus

-8 S Tendulkar vs SL

-8 V Kohli vs SL

-8 V Kohli vs Aus

-8 V Kohli vs WI

इसके अलावा विराट वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। 

Most Odi Centuries vs WI

-Kohli - 8*

-Amla - 5

-Gibbs - 5

-Abd - 5

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern