नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम घरेलू सीरीज में साउथ अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार को पहला मैच खेलने उतरेगी। इस वक्त भारत और साउथ अफ्रीका की कहानी बिल्कुल एक दूसरे से उलट है। भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 0-3 से हार मिली तो ऑस्ट्रेलिया को साउथ अफ्रीका ने इसी अंतर से हराया। अब पहले वनडे में उतरने से पहले कप्तान विराट कोहली के सामने प्लेइंग इलेवन चुनने की मुश्किल है।

कप्तान कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऐसा प्लेइंग इलेवन के साथ उतरना चाहेंगे जो तीनों ही विभाग में पक्की हो। हार्दिक पांड्या के टीम में वापस होने से कोहली के पास भले ही बल्लेबाजी और गेंदबाजी में एक विकल्प बढ़ गया हो लेकिन फिर भी कुछ सवाल उनको परेशान कर रहे हैं। 

कौन होगी ओपनिंग जोड़ी

विराट कोहली के सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि धर्मशाला में पारी की शुरुआत किस जोड़ी से कराई जाए। पृथ्वी शॉ को शिखर धवन के साथ मौका दिया जाए यो फिर केएल राहुल और धवन की जोड़ी को उतारा जाए। न्यूजीलैंड में राहुल को बतौर विकेटकीपर टीम में जगह दी गई थी और उन्होंने मिडिल आर्डर में बल्लेबाजी की थी। पृथ्वी ने मयंक अग्रवाल को साथ पारी की शुरुआत की थी।

मुख्य स्पिनर कौन होगा

युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव में से पहले वनडे में किसे मुख्य स्पिनर के तौर पर प्लेइंग इलेवन में जगह दी जाए यह भी बड़ा सवाल होगा। विराट आमतौर पर कुलदीप पर चहल को तरजीह देते हैं लिहाजा उनको मौका दिए जाने की ज्यादा उम्मीद है। वैसे इस मैदान पर इन दोनों को ही गेंदबाजी का अनुभव नहीं मिला है।

कितने गेंदबाजों के साथ उतरना सही

धर्मशाला की पिच तेज गेंदबाजों की मददगार मानी जाती है। ऐसे में तीन तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और नवदीप सैनी का खेलना तय माना जा रहा है लेकिन भुवनेश्वर की जगह एक अतिरिक्त बल्लेबाज को खिलाने पर भी कोहली विचार कर सकते हैं क्योंकि हार्दिक पांड्या तीसरे तेज गेंदबाज की कमी पूरा कर सकते हैं। 

 

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस