Move to Jagran APP

सचिन, धौनी, संगकारा सब देखते रह जाएंगे, विराट के ये आंकड़े आपका दिल जीत लेंगे

विराट की नाबाद 154 रनों की पारी ने सचिन, धौनी और श्रीलंका के पूर्व दिग्गज संगकारा जैसे खिलाड़ियों को दिखा दिया कि उनके रिकॉर्ड अब सुरक्षित नहीं।

By ShivamEdited By: Published: Sun, 23 Oct 2016 09:12 PM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2016 12:00 PM (IST)
सचिन, धौनी, संगकारा सब देखते रह जाएंगे, विराट के ये आंकड़े आपका दिल जीत लेंगे

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। सचिन तेंदुलकर ने जब संन्यास लिया तब ज्यादातर लोग यही सोच रहे थे कि इस महान खिलाड़ी की भरपाई शायद ही कोई कर पाए लेकिन सचिन ने खुद एक समारोह में कहा था कि विराट उनकी कमी पूरी करने का दम रखते हैं। आज हो भी कुछ वैसा ही रहा है। हमने विराट की कई पारियां देखी हैं लेकिन मोहाली वनडे में उनकी नाबाद 154 रनों की पारी ने सचिन, धौनी और श्रीलंका के पूर्व दिग्गज संगकारा जैसे खिलाड़ियों को दिखा दिया कि उनके रिकॉर्ड अब सुरक्षित नहीं।

loksabha election banner

- लक्ष्य का पीछा करने का 'बादशाह'

विराट कोहली (नाबाद 154) ने मोहाली वनडे के दौरान एक बार फिर दिखाया कि लक्ष्य का पीछा करने के मामले में उनसे बेहतर कोई नहीं। वनडे में सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा करने के मामले में अब विराट के सबसे ज्यादा शतक हैं। उन्होंने इस मामले में सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है। सचिन ने जहां सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा करने के दौरान 124 पारियों में 14 शतक जड़े, वहीं विराट ने इतने ही शतक 59 पारियों में जड़ दिए हैं।

तस्वीरें: धौनी ने दिखाया दम, तोड़ डाला महान सचिन का ये रिकॉर्ड

- कोहली ही कोहली....

वनडे क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करने के दौरान अगर भारतीय खिलाड़ियों के सर्वश्रेष्ठ स्कोर को देखें तो यहां भी कोहली ही छाए हैं। इस लिस्ट के टॉप-3 में दो स्थान पर कोहली का ही कब्जा है। शीर्ष पर वो 183 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ धौनी की बराबरी पर मौजूद हैं। जबकि दूसरे स्थान पर सचिन तेंदुलकर (175 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ-2009) और तीसरे स्थान पर फिर विराट का ही नाम है जिसका श्रेय मोहाली वनडे की पारी (नाबाद 154) को जाता है।

- मोहाली में भी अव्वल

मोहाली के पीसीए स्टेडियम पर भी कोहली ने अपनी बादशाहत की छाप छोड़ दी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में उनके द्वारा खेली गई नाबाद 154 रनों की पारी इस मैदान पर खेली गई सर्वश्रेष्ठ वनडे पारी है। इससे पहले यहां का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धौनी के नाम था जब उन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 139 रनों की पारी खेली थी।

- संगकारा को पीछे छोड़ा, अभी कई दिग्गजों की उड़ेगी नींद

वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतक बनाने के मामले में भी विराट की रफ्तार गजब की है। वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा शतक जड़ने की लिस्ट में विराट (26 शतक) श्रीलंका के पूर्व दिग्गज कुमार संगकारा (25 शतक) को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। अब उनकी नजर तीसरे और दूसरे स्थान पर टिकी होंगी जहां पहुंचना मुश्किल नहीं होगा। तीसरे स्थान पर सनथ जयसूर्या (28 शतक) और दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (30 शतक) मौजूद हैं। शीर्ष पर मौजूद सचिन तेंदुलकर (49 शतक) अभी काफी दूर हैं।

- सचिन का ये रिकॉर्ड भी जल्द टूटेगा !

विराट कोहली लक्ष्य का पीछा करते हुए सर्वाधिक शतक जड़ने के मामले में अब दुनिया में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए 94 पारियों में 16 शतक जड़े हैं। अब वो इस मामले में सिर्फ सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं जिन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए 232 पारियों में 17 शतक जड़े हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.