नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। Virat Kohli India vs South Africa T20I Match: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का दूसरा मुकाबला मोहाली के पीसीए स्टेडियम में खेला गया, जिसमें भारतीय टीम ने बाजी मारी और सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। इसी एक T20I मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किए। 

इस मुकाबले में चेज मास्टर विराट कोहली ने शानदार पारी खेली। रोहित शर्मा के आउट होने के बाद मैदान पर आए विराट कोहली तब तक मैदान पर खड़े रहे, जब तक भारत ने विजयी रन नहीं बना लिया। इस दौरान विराट कोहली ने 52 गेंदों में 4 चौके और 3 छक्कों की मदद से 72 रन की पारी खेली। इसी दमदार पारी के दम पर विराट कोहली ने आज तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किए। इनमें से दो वर्ल्ड रिकॉर्ड उन्होंने रोहित शर्मा के तोड़े हैं। 

सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल अर्धशतक

दरअसल, भारतीय कप्तान विराट कोहली अब दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाए हैं। विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का 22वां अर्धशतक जड़ा। इस मामले में उन्होंने अपने ही टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने अब तक 21 अर्धशतक क्रिकेट के इस फॉर्मेट में जड़े हैं।

T20Is में अर्धशतक

22 - विराट कोहली

21 - रोहित शर्मा

16 - मार्टिन गप्टिल

सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल रन

मोहाली के मैदान पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी पारी का 66वां रन बनाते ही उन्होंने एक इतिहास और रच दिया। दरअसल, विराट कोहली अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन (2440) बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में भी विराट कोहली ने दाएं हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा है, जो इस फॉर्मेट में अब तक 2434 रन बना चुके हैं। 

T20Is में सबसे ज्यादा रन

2440 रन - विराट कोहली 

2434 रन - रोहित शर्मा 

2283 रन- मार्टिन गप्टिल 

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 50 प्लस का एवरेज

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में आइसीसी रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज और टेस्ट क्रिकेट में नंबर दो बल्लेबाज विराट कोहली का जलवा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी देखने को मिलता है। विराट कोहली ने अब तक टेस्ट और वनडे क्रिकेट में 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं, लेकिन इस मैच में 72 रन की नाबाद पारी खेलने के बाद विराट कोहली का T20I औसत भी 50 के पार पहुंच गया है। इस मामले में भी वे दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं। 

विराट कोहली का इंटरनेशनल क्रिकेट में औसत

टेस्ट में - 53.14

ODI में - 60.31

T20I में-  50.85  

 

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप