नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अर्धशतक जड़ते ही एक खास रिकॉर्ड बना दिया है। त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन ग्राउंड में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 55वां अर्धशतक लगाकर एक रिकॉर्ड बनाया है। 

दरअसल, विराट कोहली भारत के लिए पचास रन से ज्यादा की पारी खेलने वाली दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। विराट कोहली से आगे सिर्फ क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर हैं, जो 145 बार 50 रन से ज्यादा की पारियां वनडे क्रिकेट में खेल चुके हैं। वहीं, विराट कोहली के बल्ले से वेस्टइंडीज के खिलाफ 96वीं पचास रन से ज्यादा की पारी निकली। 

इस मामले में विराट कोहली ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया है। राहुल द्रविड़ ने वनडे क्रिकेट में 12 शतक और 83 अर्धशतकों के साथ 95 बार 50 रन से ज्यादा की पारियां खेली थीं। वहीं, विराट कोहली दुनिया के पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50 रन से ज्यादा की पारी खेली है। 

हालांकि, इस लिस्ट में विराट कोहली के अलावा इतने ही बार 50 रन से ज्यादा की पारी खेलने के मामले में श्रीलंकाई दिग्गज महेला जयवर्धने और सनथ जयसूर्या का भी नाम है, जो वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 96-96 बार 50 रन से ज्यादा की पारियां खेल चुके हैं, लेकिन इन खिलाड़ियों ने विराट कोहली से लगभग दो गुने मैचों में ये कमाल किया  था। 

सबसे ज्यादा बार 50 से ज्यादा रन की पारी

सचिन तेंदुलकर - 145 बार (49 शतक और 96 अर्धशतक) 

कुमार संगाकारा - 118 बार (25 शतक और 93 अर्धशतक)

रिकी पोंटिंग - 112 बार  (30 शतक और 82 अर्धशतक)

जैक कैलिस - 103 बार  (17 शतक और 86 अर्धशतक)

विराट कोहली - 96 बार  (41 शतक और 55 अर्धशतक)

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप