नई दिल्ली। भारत के युवा बल्लेबाज विराट कोहली को सिएट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया, जबकि पाकिस्तान की टीम को वर्ष 2011-12 के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम चुना गया। पाकिस्तानी टीम की तरफ से वसीम अकरम ने कपिल देव से यह पुरस्कार हासिल किया। जबकि उन्मुक्त चंद को इंडियन यंगस्टर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला।

सर्वश्रेष्ठ टीम का पुरस्कार ग्रहण करने के बाद अकरम ने कहा, मेरे लिए यह बड़े सम्मान की बात है कि मैं पाकिस्तान की टीम की तरफ से यह पुरस्कार हासिल कर रहा हूं। इस अवसर पर सुनील गावस्कर, कपिल देव, वसीम अकरम सहित भारत और पाकिस्तान के कुछ पूर्व क्रिकेटरों को भी सम्मानित किया गया। कोहली के अलावा दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला और श्रीलंका के कुमार संगकारा भी इस पुरस्कार की दौड़ में शामिल थे। कोहली पुरस्कार हासिल करने के लिए उपस्थित नहीं थे। उनकी तरह से यह सम्मान लेने वाले अकरम ने भारत के इस युवा बल्लेबाज की जमकर तारीफ की और उन्हें महेंद्र सिंह धौनी की जगह कप्तानी का सही दावेदार करार दिया। अकरम ने कहा, वह विशेष खिलाड़ी है। अंडर-19 से कप्तानी के बारे में जानता है। एशियाई ब्रैडमैन के नाम से मशहूर जहीर अब्बास को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया। भारत-पाकिस्तान पुरस्कार वर्ग में गावस्कर को टेस्ट क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और कपिल देव को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज का पुरस्कार मिला। वनडे में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम-उल-हक को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और वसीम अकरम को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज आंका गया। सिएट आडियंस च्वाइस अवार्ड 2011-12 संयुक्त रूप से पाक सलामी बल्लेबाज सईद अनवर और भारत के आक्रामक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को मिला। भारत के अंडर-19 कप्तान उन्मुक्त चंद [फोटो] को इंडियन यंगस्टर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला। दिल्ली के उभरते बल्लेबाज को यह पुरस्कार पूर्व महान सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने प्रदान किया। उन्मुक्त ने कहा, मैं यह सम्मान पाकर खुश हूं। अंडर-19 विश्व कप जीत हम सबके लिए विशेष थी। वह क्षण जब मैंने विश्व कप ट्रॉफी उठायी विशेष था।

जब मौजूदा सीरीज में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के खराब प्रदर्शन के बारे में पूछा गया तो कपिल ने कहा कि बेहतर है कि इस मामले पर कोई बात ही न की जाए। उन्होंने कहा, मैं पाकिस्तानी टीम को शानदार क्रिकेट खेलने पर बधाई देना चाहूंगा। उनका गेंदबाजी आक्रमण बेहतरीन है और बल्लेबाजों ने भी उम्दा प्रदर्शन किया। आप जीत के हकदार थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस