Move to Jagran APP

राजीव गांधी खेल रत्न के लिए कोहली के नाम की सिफारिश, इस खिलाड़ी का नाम भी शामिल

विराट कोहली और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू का नाम राजीव गांधी खेल रत्न के लिए सिफारिश की है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 03:38 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 04:46 PM (IST)
राजीव गांधी खेल रत्न के लिए कोहली के नाम की सिफारिश, इस खिलाड़ी का नाम भी शामिल
राजीव गांधी खेल रत्न के लिए कोहली के नाम की सिफारिश, इस खिलाड़ी का नाम भी शामिल

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और भारोत्तोलक मीराबाई चानू को सोमवार को संयुक्त रूप से देश के सबसे बड़े खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की गई है।

loksabha election banner

अगर खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ चयन समिति की सिफारिश को मान लेते हैं तो वह इस खिताब को पाने वाले देश के तीसरे क्रिकेटर होंगे। इससे पहले यह खिताब महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (1997) और दो बार विश्व कप जीतने वाले पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी (2007) को मिला है।

इस पुरस्कार की चयन समिति से जुडे़ एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘हां, चयन समिति ने विराट कोहली और मीराबाई चानू के नामों की सिफारिश की है।’ यह भी पता चला है कि भारत के शीर्ष पुरूष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत भी इस खिताब की दौड़ में थे। उन्होंने पिछले साल सुपर सीरिज सर्किट में शानदार प्रदर्शन किया लेकिन वह 24 साल की मौजूदा भारोत्तोलन विश्व चैम्पियन मीराबाई से पिछड़ गए।

पिछले साल विश्व चैम्पियनशिप में 48 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने के कारण इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए मीराबाई के नाम की सिफारिश की गई है। उन्होंने इस साल राष्ट्रमंडल खेलों में भी पीला तमगा हासिल किया था लेकिन चोट के कारण एशियाई खेलों में भाग नहीं ले सकी।

कोहली फिलहाल आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज हैं और पिछले तीन साल से शानदार फार्म में चल रहे हैं। 29 साल के कोहली के नाम की 2016 और 2017 में भी सिफारिश की गई थी लेकिन उस समय चयन समिति में उनके नाम पर सहमति नहीं बनी थी।

कोहली के नाम 71 टेस्ट मैचों में 23 शतकों के साथ 6147 रन हैं जबकि 211 एकदिवसीय में उन्होंने 9779 रन बनाये हैं जिसमें 35 शतक शामिल हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों के मामले में कुल 58 शतकों के साथ वह भारतीय बल्लेबाजों की सूची में सिर्फ तेंदुलकर (100) से पीछे हैं।

बीसीसीआइ ने 2016 और 2017 में भी उनके नाम की सिफारिश की थी लेकिन 2016 में साक्षी मलिक, पीवी सिंधू और दीपा करमाकर के रियो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के कारण वह इस खिताब के लिए नहीं चुने गए।पिछले साल पूर्व हाकी खिलाड़ी सरदार सिंह और पैरा एथलीट देवेन्द्र झझारिया को यह पुरस्कार दिया गया था।

कोहली उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने खेल रत्न पुरस्कार से पहले पद्म श्री पुरस्कार (2017) हासिल किया है। इस साल कोहली को मजबूत दावेदार माना जा रहा क्योंकि टीम ने उनके नेतृत्व में घरेलू श्रृंखलाओं में इंग्लैंड तथा ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी और वेस्टइंडीज तथा श्रीलंका को उनकी सरजमीं पर हराया।

उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय श्रृंखला में जीत दर्ज की। वह 2011 में आइसीसी विश्व कप और 2013 में आइसीसी चैम्पियंस ट्राफी जीतने वाली भारतीय टीम में शामिल थे। उनकी कप्तानी में टीम 2017 में आइसीसी चैम्पियंस ट्राफी के फाइनल में पहुंची थी।

कोहली 2012 और 2017 में क्रमश: आइसीसी के सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय खिलाड़ी और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीत चुके हैं। उन्होंने पांच बार सर्वश्रेष्ठ भारतीय क्रिकेटर का पुरस्कार भी जीता है।

पीठ की चोट से उबर रही मीराबाई का भी हौसला इस खिताब से बढ़ेगा। इस विश्व चैम्पियन से भारत को 2020 तोक्यो ओलंपिक में पदक की उम्मीद है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.