नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के भले ही ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली साल का अंत नंबर एक पर रहते हुए करेंगे। गुरुवार को जारी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में कोहली नंबर एक पर बने हुए हैं। कोहली ने 870 अंकों के साथ साल का अंत किया है। हार्दिक पांड्या ने 22 पायदान की लंबी छलांग लगाते हुए 71 से सीधा 49 वां स्थान हासिल किया है। यह पहला मौका है जब वह टॉप 50 बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहुंचे हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर कोहली ने दो अर्धशतकीय पारियां खेली थी। उन्होंने दूसरे मैच में 89 जबकि आखिरी मुकाबले में 63 रन की पारी खेली थी। इन पारियों का फायदा उनको आईसीसी वनडे रैंकिंग में हुई है। गुरुवार को जारी वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग के पहले चार स्थान में कोई बदलाव नहीं हुई है। कोहली ने 870 अंकों के साथ अपना पहला स्थान और मजबूत किया है। दूसरे नंबर पर 842 अंक हासिल करने वाले भारतीय ओपनर रोहित शर्मा हैं।

तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के बाबर आजम 837 अंक लेकर मौजूद हैं। चौथा नंबर 818 अंक पाने वाले न्यूजीलैंड के रॉस टेलर हैं। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने दो पायदान की छलांग लगाते हुए पांचवां स्थान हासिल किया है। फिंच ने भारत के खिलाफ पहले वनडे में शतक जमाया था। उनके खाते में 791 अंक है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लाजवाब बल्लेबाजी फॉर्म दिखाने वाले हार्दिक पांड्या ने टॉस 50 बल्लेबाजों की लिस्ट में जगह बनाई है। 49वां स्थान हासिल करते हुए उन्होंने पहली बार इस लिस्ट में जगह बनाने में कामयाबी पाई है। ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने भारत के खिलाफ सीरीज में दो अर्धशतकीय पारी खेली थी। इन पारियों की वजह से वह 2017 के बाद पहली बार टॉप 20 में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं।

 

Ind-vs-End

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप